News Nation Logo
Banner

एनडीएमसी ने अनुकूल संपत्ति कर के लिये एक अत्याधुनिक ईआरपी मॉड्यूल का किया लोकार्पण

एनडीएमसी ने अनुकूल संपत्ति कर के लिये एक अत्याधुनिक ईआरपी मॉड्यूल का किया लोकार्पण

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 03 Aug 2021, 08:40:01 PM
NDMC launche

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने अपने नागरिकों की बेहतर सेवा करने की प्रतिबद्धता के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए, नागरिकों के लिये एक उपयोगकर्ता अनुकूल अत्याधुनिक संपत्ति कर ईआरपी (एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग) मॉड्यूल का शुभारंभ किया है।

पालिका परिषद के संपत्ति कर से संबंधित इस नवीनतम ईआरपी मॉड्यूल को संपत्ति की जानकारी एकत्र करने के लिए डिजाइन किया गया है।

इस मॉड्यूल से संपत्ति कर की निर्धारित दरों के अनुसार संपत्ति कर की गणना करके, करों का संग्रहण पूरी तरह से पारदर्शी और नागरिक हितैषी तरीके से किया जा सकेगा।

जो सेवाएं इस ईआरपी मॉड्यूल का हिस्सा हैं, उनमें संपत्ति मूल्यांकन पर आधारित नागरिक द्वारा स्व-मूल्यांकन, आपत्ति दर्ज करना, आपत्ति की सुनवाई, संपत्ति निर्माण, संपत्ति संशोधन, संपत्ति नामान्तरण, संपत्ति का सम्मिलन और विभाजन, रिक्ति छूट, संपत्ति कर रिटर्न , और रिपोर्ट प्राप्त करना शामिल है।

पालिका परिषद द्वारा बनाये गए इस मॉड्यूल के माध्यम से नागरिक उनकी संपत्ति के सन्दर्भ में कर की मांग और बकाया हर समय देख सकेंगे और उसका भुगतान भी कर सकेंगे।

नागरिक इसके द्वारा संपत्ति नामांतरण की प्रक्रिया भी चालू कर सकते हैं और बिना किसी परेशानी के प्रमाण पत्र प्राप्त करने का लाभ भी उठा सकते हैं।

इस नई व्यवस्था से नागरिकों के लिये न केवल संपत्ति कर की गणना और भुगतान की प्रक्रिया को सुचारू, निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने में मदद मिलेगी, बल्कि पूरी प्रक्रिया के समय को कम करने और पालिका परिषद द्वारा राजस्व संग्रह करने में सकारात्मक सुधार में भी सहायता मिलेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 03 Aug 2021, 08:40:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.