News Nation Logo

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने छोटे कर्जदारों के लिए बनाई बड़ी योजना, पढ़ें पूरी खबर

मोदी सरकार इंसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC) के अंतर्गत मोदी सरकार छोटे कर्जदारों के कर्ज को माफ करने की घोषणा कर सकती है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 19 Aug 2019, 11:18:23 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) - फाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) - फाइल फोटो

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार छोटे कर्जदारों (Small Distressed Borrowers) को बड़ा तोहफा दे सकती है. इंसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC) के अंतर्गत मोदी सरकार छोटे कर्जदारों के कर्ज को माफ करने की घोषणा कर सकती है. बता दें कि सरकार IBC कानून के अंतर्गत फ्रेश स्टार्ट (Fresh Start) प्रावधानों के तहत इस कदम को उठा सकती है. केंद्र सरकार इस योजना पर काम कर रही है.

यह भी पढ़ें: SBI ने ऑटो डीलर्स के लिए की बड़ी घोषणा, होगा ये बड़ा फायदा

आर्थिक रूप से कमजोर कर्जदारों को मिलेगा फायदा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार की इस योजना से आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) कर्जदारों को फायदा मिलेगा. बता दें कि कर्जदारों की कर्जमाफी के लिए केंद्र सरकार माइक्रोफाइनेंस इंडस्ट्री से जुड़े लोगों से सलाह मशविरा कर रही है. उनका कहना है कि EWS के तहत कर्ज के बोझ के नीचे दबे हुए लोगों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): इस राज्य के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, हुआ ये बड़ा फैसला

कर्जमाफी का लाभ लेने के लिए ये है जरूरी
केंद्र सरकार के फ्रेश स्टार्ट (Fresh Start) प्रावधानों के तहत अगर किसी कर्जदार ने फायदा उठा लिया तो फिर अगले 5 साल तक उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 4 से 5 साल में देशभर में 10 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की कर्जमाफी नहीं होगी. IBC कानून के फ्रेश स्टार्ट के प्रावधानों के मुताबिक कर्जदारों की सालाना आय 60 हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा कर्जदार की संपत्ति का मूल्य भी 20 हजार रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए. साथ ही कर्जदार का कर्ज भी 35 हजार रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए.

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 19 Aug 2019, 11:18:23 AM