logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

आयकर विभाग की वेबसाइट में आए छोटी रकम जमा करने वालों के भी नाम, पर न हो परेशान

नोटबंदी के दौरान बैंकों में जमा कराए गई राशि वाले 18 लाख संदिग्ध खातों की पड़ताल कर रही है सरकार, छोटी रकम जमा करने वालों के भी नाम आयकर विभाग की वेबसाइट में आए सामने।

Updated on: 11 Feb 2017, 08:04 PM

नई दिल्ली:

जिन लोगों ने नोटबंदी के दौरान छोटी राशि ही बैंक में जमा कराई है और ऐसे में अगर उन्हें अपना नाम भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जारी लिस्ट में दिखाई देता है तो घबराने की ज़रुरत नहीं।

दरअसल सरकार नोटबंदी के दौरान बैंकों में जमा कराई गई राशि वाले उन 18 लाख संदिग्ध खातों की पड़ताल कर रही है जिन्हें आयकर विभाग की तरफ से ईमेल या नोटिस मिला है। इसके लिए सरकार बिग डेटा एनालिसिस की मदद ले रही है। इस डेटा एनालिसिस के तह्त बैंकों में जमा राशि और टैक्स डिटेल की जानकारियों का मिलान किया जा रहा है।

इन खातों में काला धन जमा होने का अंदेशा है। आयकर विभाग पहले ही जमा राशि पर ऑनलाइन जानकारी देने का निर्देश दे चुका है। इसके लिए विभाग ने जमा राशि पर ऑनलाइन जवाब देने के लिए 15 फरवरी तक की छूट दी है।

और पढ़ें- बजट बैठक के बाद उर्जित पटेल का बयान 'जांच के बाद आरबीआई जारी करेगा नोटबंदी के आंकड़ें'

इनमें बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके नाम 5 लाख से अधिक राशि जमा कराने वालों में शामिल हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि यह डेटा गलत है। इस संबंध में इन लोगों ने आयकर विभाग से भी संपर्क किया है। बैंकों ने आयकर विभाग को जो डेटा सौंपा था उसके मुताबिक 18 लाख खातों में 4.2 लाख करोड़ रुपये की राशि जमा हुई है।

एक अधिकारी के मुताबिक, 'यह टैक्स नोटिस नहीं है। हम सिर्फ यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि बैंकों की ओर से जारी किए गए डेटा विश्वसनीय हैं या नहीं। सभी लोगों से जवाब देने के लिए अनुरोध भी किया है। यदि बैंकों की ओर से दी गई जानकारी गलत पाई जाती है तो किसी को भी परेशान नहीं किया जाएगा और उनका पीछा नहीं किया जाएगा।'

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान क्रिकेट लीग में मैच फिक्सिंग, इरफान समेत जुल्फिकार बाबर और शाहजेब हसन से हुई पूछताछ