logo-image

आरबीआई ने एनएफबी उधार मानदंडों का पालन न करने पर 14 बैंकों को दंडित किया

आरबीआई ने एनएफबी उधार मानदंडों का पालन न करने पर 14 बैंकों को दंडित किया

Updated on: 08 Jul 2021, 02:45 AM

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ प्रावधानों का पालन नहीं करने पर 14 बैंकों पर मौद्रिक दंड लगाया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा सहित इन बैंकों को गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को उधार देने, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को बैंक वित्त, ऋण और अग्रिम - सांविधिक और अन्य प्रतिबंधों पर आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों के कुछ प्रावधानों का पालन न करने के लिए दंडित किया गया।

कुल मिलाकर, जुर्माना 14.50 करोड़ रुपये का है। कुल में से, बैंक ऑफ बड़ौदा को सबसे अधिक राशि - 2 करोड़ रुपये, और भारतीय स्टेट बैंक को सबसे कम राशि 0.50 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया।

आरबीआई द्वारा एक समूह की कंपनियों के खातों की जांच की गई और यह पाया गया कि बैंक आरबीआई द्वारा जारी एक या अधिक उपरोक्त निर्देशों के प्रावधानों का पालन करने में विफल रहे हैं या बैंकिंग के विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों का उल्लंघन किया है।

आरबीआई ने कहा, इसके अलावा, बैंकों को नोटिस जारी किए गए थे, जिसमें उन्हें कारण बताने के लिए सलाह दी गई थी कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों के निर्देशों या उल्लंघन के लिए जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.