logo-image

प्रधानमंत्री मोदी जुलाई में वाराणसी को देंगे नई सौगात

प्रधानमंत्री मोदी जुलाई में वाराणसी को देंगे नई सौगात

Updated on: 30 Jun 2022, 10:10 AM

वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुलाई में अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर वाराणसी को 1,200 करोड़ रुपये की 13 नई परियोजनाओं की सौगात देंगे।

पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान 600 करोड़ रुपये की करीब 33 तैयार परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

संभागीय आयुक्त दीपक अग्रवाल और जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रस्तावित दौरे की तारीख अभी तक पीएमओ ने नहीं बतायी है, लेकिन उनके 7 से 10 जुलाई के बीच वाराणसी आने की संभावना है।

अधिकारी प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन के लिए तैयार परियोजनाओं की लिस्ट को अंतिम रूप दे रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि उद्घाटन के तुरंत बाद शुरू होने वाली परियोजनाओं को ही लिस्ट में शामिल किया जाए।

600 करोड़ रुपये की 33 तैयार परियोजनाओं में से अधिकतम 11 शहरी विकास विभाग की हैं और स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा निष्पादित की जा रही हैं।

अधिकारियों ने कहा कि इन 11 परियोजनाओं में नमो घाट, स्नान घाट, सीएनजी नौकाएं, शहरी स्थान निर्माण और लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के तहत बुनियादी ढांचा विकास, दशाश्वमेध में बाजार परिसर और सीवेज परियोजनाएं शामिल हैं।

इसके अलावा, पीडब्ल्यूडी, गृह विभाग की 22 परियोजनाओं में नया थाना भवन, खेल, बिजली, उच्च शिक्षा, महिला एवं बाल कल्याण, पर्यटन, धार्मिक मामले और जल शक्ति विभाग शामिल हैं।

प्रमुख परियोजनाएं, जिनकी आधारशिला प्रधानमंत्री द्वारा रखी जाएगी, उनमें 242 करोड़ रुपये के लहरतारा बीएचयू-विजय क्रॉसिंग का छह-लेन रूपांतरण, 242 करोड़ रुपये से अधिक की कच्छाहारी-संदादा सड़क को चौड़ा और मजबूत करना, और पांडेयपुर फ्लाईओवर से रिंग रोड तक सड़क को फोर लेन चौड़ा करना आदि शामिल है।

नमो घाट के पहला चरण का काम उन 33 परियोजनाओं में से एक है, जिनका उद्घाटन मोदी जुलाई में करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.