logo-image

विदेशी निवेश से सेंसेक्स अब तक के उच्चतम स्तर पर

विदेशी निवेश से सेंसेक्स अब तक के उच्चतम स्तर पर

Updated on: 21 Jun 2023, 07:20 PM

नई दिल्ली:

सतर्क वैश्विक संकेतों के बावजूद बीएसई सेंसेक्स बुधवार को 63,588 के नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

यहां तक कि निफ्टी ने नई ऊंचाई छूने की कोशिश की, लेकिन 12 अंक नीचे आ गया। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि अंतत: सूचकांक 40 अंक की बढ़त के साथ 18,857 अंक पर बंद हुआ।

खेमका ने कहा कि वित्तीय सेवाओं, विशेष रूप से एनबीएफसी में देखी गई प्रमुख खरीदारी के साथ यह एक मिश्रित बैग था। देश के मजबूत वृहद आर्थिक आंकड़ों से समर्थित भारतीय इक्विटी में लगातार विदेशी प्रवाह ने निवेशकों का विश्वास बढ़ाया है।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बावजूद घरेलू बाजार वैश्विक मुद्दों पर मौजूदा चिंताओं और मानसून में देरी के कारण अपने ऊपर की ओर बढ़ने में विफल रहा।

इसके अलावा, एफआईआई द्वारा लगातार दिनों की शुद्ध बिकवाली से बाजार में उतार-चढ़ाव बढ़ा, जबकि मिड कैप शेयरों ने अपने स्थिर लाभ को बनाए रखा।

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज के बिजनेस डेवलपमेंट, इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के प्रमुख जयकृष्ण गांधी ने कहा कि बाजार की चौड़ाई बढ़ने और छोटे और मिड-कैप नई ऊंचाई छूने के साथ भारतीय बाजारों ने अपनी लचीली स्थिर चाल जारी रखी।

गांधी ने कहा कि सोमवार तक 5.5 अरब डॉलर के वाईटीडी प्रवाह के साथ भारत में प्रवाह मजबूत बना हुआ है। आरबीआई/फेड उम्मीदों के अनुरूप रुक गया, क्योंकि अमेरिका और भारत दोनों में मुद्रास्फीति उम्मीदों के अनुरूप दिशा में बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि सऊदी द्वारा दूसरी बार उत्पादन में कटौती के बावजूद कच्चे तेल की कीमत में कमजोरी वैश्विक आर्थिक स्वास्थ्य के संबंध में चिंता का एक क्षेत्र है, विशेष रूप से 2023 की दूसरी छमाही में। हालांकि, यह भारत के लिए अच्छा है, क्योंकि मुद्रास्फीति कम बनी रहेगी।

गांधी ने कहा, ब्लॉक सौदों की हड़बड़ाहट और अधिकांश पेशकशों पर उच्च मांग हमें निकट अवधि के नजरिए से थोड़ा असहज बनाती है। हालांकि, कोई भी संकेतक अब तक बाजार में अधिक खरीद की ओर इशारा नहीं करता।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.