logo-image

ट्रेन में खोया सामान पाएं रेलवे के मिशन अमानत के तहत

ट्रेन में खोया सामान पाएं रेलवे के मिशन अमानत के तहत

Updated on: 13 Jan 2022, 01:05 AM

नई दिल्ली:

अब रेल यात्रियों के सफर के दौरान खोए अपने सामान को ट्रैक कर सकते हैं और मिशन अमानत के तहत खोए समान को वापास प्राप्त कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे ने खोए हुए सामान को ट्रैक करने के लिए नई पहल शुरू की है। इसके तहत खास तौर पर पश्चिमी रेलवे के यात्री अपने गुम हुए सामानों को ट्रैक कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार पश्चिमी रेलवे खोए हुए सामान की बरामदगी की डीटेल्स के साथ उसकी फोटो अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर पोस्ट करेगी। जहां से यात्री अपने सामान की पहचान कर सकते हैं।

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स यात्रियों के साथ उनके सामान की सुरक्षा सुनिश्चित करन में महत्वपूर्ण रोल निभाता है। आरपीएफ ने इस दिशा में मिशन अमानत की शुरूआत की है। जिससे यात्रियों को सामान खोने पर बड़ी सरलता से मिल जाएगा।

अब तक ट्रेन में सामान खोलने पर यात्रियों को काफी परेशानी होती है। क्योंकि अक्सर नगदी, लैपटॉप, मोबाइल के अलावा कई जरूरी दस्तावेज होने पर उनका मिलना मुश्किल हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ है तो अब आपको पश्चिमी रेलवे ने एक नए मिशन कि शुरूआत की है जिसका नाम है मिशन अमानत इसमें रेलवे जीआरपी और आरपीएफ की मदद से गुम हुए सामान को यात्रियों को सौंपा जाएगा।

इसके लिए पश्चिमी रेलवे की वेबसाइट के डिवीजन सेक्शन में जाकर मुंबई सेंट्रल ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, यात्री मिशन अमानत आरपीएफ टैब पर खोए हुए सामान की जानकारी ले स्कते हैं।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी द्वारा जारी प्रेस रिलीज के अनुसार पिछले साल रेलवे सुरक्षा बल ने 1317 यात्रियों से संबंधित 2.58 करोड़ का सामान बरामद किया। जिसका सत्यापन करने के बाद उन्हें असली मालिकों तक पहुंचाया है।

पश्चिम रेलवे ने रेलवे सुरक्षा बल ने निवारक कदम उठाकर और रेलवे परिसर में अपराध का पता लगाने के लिए देश भर में राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर की विशाल संपत्ति की सुरक्षा की जिम्मेदारी का निर्वहन किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.