logo-image

मुंबई में कोलाबा-सीप्ज मेट्रो लाइन पर 97 फीसदी टनलिंग का काम पूरा

मुंबई में कोलाबा-सीप्ज मेट्रो लाइन पर 97 फीसदी टनलिंग का काम पूरा

Updated on: 22 Jul 2021, 12:45 AM

मुंबई:

मुंबईवासियों के लिए खुशी की बात है, महालक्ष्मी में 39वीं सफलता के साथ सबसे लंबे और पूरी तरह से भूमिगत कोलाबा-बांद्रा-सीप्ज मुंबई मेट्रो 3 कॉरिडोर पर लगभग 97 प्रतिशत टनलिंग का काम पूरा हो गया है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक रंजीत सिंह देओल ने कहा, मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एमएमआरसी) लिमिटेड, जो परियोजना को क्रियान्वित कर रहा है, इसने अब तक 54.50 किमी डबल लाइन (अप/डाउन) में से 52.60 किमी सुरंग बनाई है, जो आवश्यक कुल सुरंग कार्य का लगभग 97 प्रतिशत है।

शहर की पहली पूरी तरह से भूमिगत 33.50 किलोमीटर लंबी कोलाबा-बांद्रा-सीपज मेट्रो-3 लाइन, जो मीठी नदी और माहिम क्रीक से नीचे के खंडों से गुजरती है, में 26 भूमिगत मार्ग सहित 27 स्टेशन होंगे, जिसमें रणनीतिक बिंदुओं पर कम से कम 6 अंतर-परिवर्तन होंगे।

लगभग 23,136 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली, पूरी परियोजना के 2022 के मध्य तक चालू होने की उम्मीद है, और लगभग 160 लाख यात्रियों को प्रतिदिन पूर्ण आराम से परिवहन किया जाता है।

देओल ने कहा कि चल रहे काम में, नवीनतम उपलब्धि सुरंग बोरिंग मशीन तानसा-2 द्वारा महालक्ष्मी मेट्रो स्टेशन पर की गई सफलता थी, जिसे 257 दिनों में 745 कंक्रीट के छल्ले का उपयोग करके पूरा किया गया था।

उन्होंने कहा, यह एक चुनौतीपूर्ण कार्य था क्योंकि विज्ञान संग्रहालय मेट्रो स्टेशन से महालक्ष्मी मेट्रो स्टेशन तक के इस खंड में उन इमारतों के नीचे सुरंग बनाना शामिल है जो 80 साल से अधिक पुरानी हैं और महालक्ष्मी-लोअर परेल रेलवे स्टेशनों के बीच पश्चिम रेलवे ट्रैक रहते हैं।

यह काम कुल परियोजना में सबसे लंबे पैकेज-3 का हिस्सा था, जिसमें मुंबई सेंट्रल, महालक्ष्मी, विज्ञान संग्रहालय, आचार्य अत्रे चौक और वर्ली मेट्रो स्टेशन शामिल हैं, और अब तक तीन बड़ी सफलताएं देखी गई हैं।

अधिकारियों का कहना है कि 2022 के अंत तक, मुंबई को कम से कम 3 नई मेट्रो लाइनें मिल जाएंगी, जिससे शहर की सड़कों और दो राजमार्गों पर भार कम करने के अलावा आने-जाने में भी आसानी होगी।

साथ ही, मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा अन्य मेट्रो मार्गों पर शहर और आसपास के विभिन्न हिस्सों में काम जोरों पर चल रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.