News Nation Logo

कोरोना काल में कमालः रिलायंस इंडस्ट्रीज 150 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण वाली पहली भारतीय कंपनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) लिमिटेड सोमवार को शेयर बाजार (Share Market) में कारोबार की शुरुआत तेजी के साथ होने पर 150 अरब डॉलर का बाजार पूंजीकरण (Market Capital) हासिल करने वाले पहली भारतीय कंपनी बन गई.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 22 Jun 2020, 12:02:19 PM
Mukesh Ambani

कोरोना काल में मुकेश अंबानी में गाड़े झंडे. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

मुंबई:  

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) लिमिटेड सोमवार को शेयर बाजार (Share Market) में कारोबार की शुरुआत तेजी के साथ होने पर 150 अरब डॉलर का बाजार पूंजीकरण (Market Capital) हासिल करने वाले पहली भारतीय कंपनी बन गई. बंबई शेयर बाजार में सोमवार को कारोबार की शुरुआत में रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार पूंजीकरण 28,248.97 करोड़ रुपये बढ़कर 11,43,667 करोड़ रुपये (150 अरब डालर) पर पहुंच गया. कंपनी का शेयर इस साल अब तक 19 प्रतिशत से अधिक चढ़ चुका है.

यह भी पढ़ेंः चीन की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका, अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर छिन गया ये अहम दर्जा

रिकॉर्ड ऊंचाई पर शेयर
बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स में बड़ा वजन रखने वाली इस कंपनी का शेयर मूल्य शुरुआती दौर में 2.53 प्रतिशत बढ़कर 1,804.10 रुपये की रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गया. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में भी यह 2.54 प्रतिशत बढ़कर 1,804.20 रुपये पर अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड इससे पहले शुक्रवार को 11 लाख करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण का आंकड़ा पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई थी.

यह भी पढ़ेंः Rupee Open Today: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया मजबूत, देखें आज की टॉप कॉल्स

एक-चौथाई से कम हिस्सेदारी से जुटाए 1.69 लाख करोड़ जुटाए
कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी की तेल से लेकर दूरसंचार क्षेत्र में कारोबार करने वाली कंपनी के पूरी तरह से कर्ज मुक्त बन जाने की घोषणा के बाद बाजार में कंपनी का शेयर छह प्रतिशत से अधिक बढ़ गया और उसका बाजार पूंजीकरण 11 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया. मुकेश अंबानी ने कहा कि राइट इश्यू के जरिये और प्रमुख वैश्विक निवेशकों को आंशिक हिस्सेदारी की बिक्री कर कंपनी ने पिछले दो माह के दौरान 1.69 लाख करोड़ रुपये जुटाये हैं जिसके बाद कंपनी शुद्ध रूप से कर्ज मुक्त हो गई. कंपनी ने एक चौथाई से भी कम हिस्सेदारी विभिन्न वैश्विक निवेशको को बेचकर 1.15 लाख करोड़ रुपये और राइट इश्यू के जरिये 53,124.20 करोड़ रुपये जुटाकर कुल 1.69 लाख करोड़ रुपये की पूंजी जुटा ली है.

  • HIGHLIGHTS
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज 150 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण वाली पहली भारतीय कंपनी.
  • कंपनी का शेयर इस साल अब तक 19 प्रतिशत से अधिक चढ़ चुका है.
  • एक-चौथाई से कम हिस्सेदारी बेच कुल 1.69 लाख करोड़ रुपये की पूंजी जुटाई.

First Published : 22 Jun 2020, 12:02:19 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.