News Nation Logo

मुकेश अंबानी लगातार सातवें साल देश के सबसे अमीर व्‍यक्‍ति, जानें रोज कितनी बढ़ती है दौलत

बार्कलेज हरून इंडिया रिच लिस्ट में रिलायंस इंडट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार 7वीं बार देश के सबसे अमीर रहे हैं.

PTI | Updated on: 26 Sep 2018, 09:55:48 AM
Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani (फाइल फोटो)

मुम्‍बई:

बार्कलेज हरून इंडिया रिच लिस्ट में रिलायंस इंडट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार 7वीं बार देश के सबसे अमीर रहे हैं. मुकेश अम्बानी 3,71,000 करोड़ रुपए की नेट वर्थ के साथ बार्कलेज हुरून इंडिया रिच लिस्ट 2018 में टॉप पर हैं.

ये है अमीरों की लिस्‍ट
उनके बाद 1,59,000 करोड़ की नेट वर्थ के साथ हिंदूजा परिवार है. तीसरे नंबर पर दुनिया की सबसे बड़ी स्टील कंपनी के प्रोमोटर लक्ष्मी निवास मित्तल परिवार है, चौथे नंबर पर हैं विप्रो के मालिक अजीम प्रेमजी. सन फार्मा के प्रोमोटर दिलीप संघवी, कोटक महिंद्रा बैंक के चेयरमैन उदय कोटक, सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैन सायरस पूनावाला और अदानी इंटरप्राइजेज के चेयरमैन गौतम अदानी भी लिस्ट में शामिल हैं. इस बार पालोनजी मिस्त्री ब्रदर्स के सायरस और शापूरजी ने भी टॉप टेन में जगह बनाई है. पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण को लिस्ट में 11वां स्थान मिला है.

चीन की फर्म है हुरून
चीन की रिसर्च फर्म हुरुन की लिस्‍ट के अनुसार भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने पिछले एक साल में 300 करोड़ रुपए प्रति दिन की बढ़ोतरी हुई. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 3 लाख 71 हजार करोड़ रुपये रुपये की संपत्ति के साथ लिस्ट में लगातार सातवें साल टॉप पर रहे हैं.

और पढ़े : अंग्रेजी के इस टीचर ने खड़ा कर दिया अरबों का कारोबार, अपने 54वें जन्‍मदिन पर हो रहा रिटायर

अमीरों की संख्‍या बढ़ी
मंगलवार को जारी बार्कलेज-हुरुन इंडिया की अमीरों की सूची के अनुसार, एक हजार करोड़ रुपये से अधिक संपत्ति वाले लोगों की संख्या 2018 में 831 पर पहुंच गई. अमीरों की यह संख्या 2017 के अमीरों की तुलना में 214 अधिक है. आईएमएफ की अप्रैल 2018 में जारी आंकड़ों के हवाले से इसमें कहा गया है कि इन लोगों की नेटवर्थ 719 अरब डॉलर है जो कि देश की देश के 2,850 अरब डॉलर के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का एक चौथाई है.

और पढ़े : 2 लाख रुपए सस्‍ती पड़ेगी कार, लोन भी नहीं लेना होगा

सबसे युवा और सबसे ज्‍यादा उम्र के ये हैं अमीर
ओयो रूम्स के 24 वर्षीय ऋषभ अग्रवाल सूची में शामिल सबसे युवा अमीर हैं जबकि एमडीएच मसाला के 95 वर्षीय धरमपाल गुलाटी सबसे बुजुर्ग. सूची में शामिल महिलाओं की संख्या भी 157 प्रतिशत बढ़कर 136 पर पहुंच गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Sep 2018, 09:55:21 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.