logo-image

स्वीडन, भारत ने एफआई और आईएफएससीए के बीच औपचारिक आदान-प्रदान के साथ वित्तीय सहयोग को मजबूत किया

स्वीडन, भारत ने एफआई और आईएफएससीए के बीच औपचारिक आदान-प्रदान के साथ वित्तीय सहयोग को मजबूत किया

Updated on: 01 Aug 2022, 02:40 PM

नई दिल्ली:

स्वीडन के वित्तीय पर्यवेक्षी प्राधिकरण, फाइनन्सिनस्पेक्टन (एफआई) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में औपचारिक रूप से भारत के अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) के साथ आपसी सहयोग के संबंध में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) का आदान-प्रदान किया।

इस आयोजन ने दोनों साझेदार देशों के बीच एक महत्वपूर्ण छलांग लगाई, जिससे उनके वित्तीय सहयोग को मजबूती मिली।

एमओयू आपसी सहायता के लिए एक ढांचा स्थापित करने और विकास, विनियमन और लागू करने या उनके संबंधित कानून या नियामक जरूरतों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए और अधिकारियों के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान की सुविधा के लिए प्राधिकरण के इरादे का एक बयान तय करता है।

आईएफएससीए को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण अधिनियम, 2019 (आईएफएससीए अधिनियम) के तहत भारत में आईएफएससी में वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों के विकास और विनियमन के लिए एक एकीकृत नियामक के रूप में स्थापित किया गया था। आईएफएससीए के मुख्य कार्यो में भारत में आईएफएससी के भीतर काम करने वाले बैंकों, स्टॉक एक्सचेंजों, बिचौलियों, बीमा कंपनियों आदि जैसे वित्तीय संस्थाओं का पंजीकरण, पर्यवेक्षण और विनियमन शामिल है।

दूसरी ओर, एफआई की स्थापना 1991 में हुई थी और यह स्वीडन की वित्तीय पर्यवेक्षी प्राधिकरण है। यह स्वीडिश वित्तीय बाजारों में काम करने वाली सभी कंपनियों को अधिकृत, पर्यवेक्षण और निगरानी करता है। सभी कार्यो को पारदर्शी रूप से निर्देशित करने के लिए एक औपचारिक समझौता ज्ञापन के साथ, आईएफएससीए और एफआई, दोनों वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों के आदान-प्रदान और ज्ञान साझाकरण को विकसित और विनियमित करने के लिए आपसी विश्वास और समझ के आधार पर सहयोग करेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण के अध्यक्ष इंजेती श्रीनिवास ने कहा : भारत और स्वीडन मजबूत संबंध साझा करते हैं और दोनों नियामकों के बीच इस द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर दोनों न्यायालयों के वित्तीय सेवा पारिस्थितिकी तंत्र में एक साथ काम करने की हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है। मुझे विश्वास है कि समझौता ज्ञापन पर्यवेक्षी सहयोग और साझेदारी को मजबूत करने में मदद करेगा। आईएफएससीए और एफआई के पास एक साथ काम करने के लिए कई सामान्य क्षेत्र हैं जैसे कि फिनटेक, सस्टेनेबल फाइनेंस और एंटी मनी लॉन्ड्रिंग (एएमएल), अन्य।

इस कदम का स्वागत करते हुए फाइनेंसिनस्पेक्टन के उप महानिदेशक, सुसना ग्रूफमैन ने कहा : जैसा कि वित्तीय बाजार तेजी से अपने चरित्र में अधिक से अधिक वैश्विक होते जा रहे हैं, यह महत्वपूर्ण है कि हम पर्यवेक्षकों के रूप में भी अपने सहयोग को मजबूत करें। आज हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं उनमें से कई वास्तव में वैश्विक हैं, जैसे कि वित्तीय बाजारों को और अधिक टिकाऊ बनाने की आवश्यकता, और साइबर अपराधों और वित्तीय संस्थानों और उपभोक्ताओं की ओर निर्देशित अन्य खतरों से निपटने के लिए। यह समझौता ज्ञापन आईएफएससीए और फाइनासिनस्पेक्शनेन के बीच उपयोगी सहयोग पैदा करेगा।

स्वीडन में भारत के राजदूत, तन्मय लाल ने कहा कि भारत स्वीडन साझेदारी बढ़ रही है। यह समझौता ज्ञापन नई जमीन को शामिल करता है और बैंकिंग, बीमा, निवेश और अन्य फिनटेक उद्यमों में जुड़ाव की सुविधा प्रदान करेगा। यह सूचनाओं के आदान-प्रदान, तकनीकी सहायता में मदद करेगा, नियामक निरीक्षण और प्रवर्तन और उपयोगी संबंध भी बनाते हैं।

नई दिल्ली में स्वीडन के दूतावास के प्रभारी डीअफेयर गौतम भट्टाचार्य ने कहा : मुझे भारतीय अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) और स्वीडन के फाइनासिनस्पेक्शनेन (एफआई) के बीच एक समझौता ज्ञापन के औपचारिक आदान-प्रदान में भाग लेते हुए खुशी हो रही है। समझौता ज्ञापन स्वीडन और भारत के बीच घनिष्ठ द्विपक्षीय संबंधों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा। सीमा पार भागीदारी बढ़ाने और ज्ञान साझा करने को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय सेवाओं पर गहरा सहयोग 2021 में एक आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान हमारे संबंधित प्रधानमंत्रियों द्वारा स्वागत किया गया है। इसलिए यह मुझे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में औपचारिक रूप से एमओयू का आदान-प्रदान होते हुए देखकर बहुत खुशी होती है। मेरा मानना है कि यह संयुक्त प्रतिबद्धता वित्तीय क्षेत्र के भीतर स्वीडन और भारत के बीच अधिक बातचीत और आदान-प्रदान का मार्ग प्रशस्त करेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.