News Nation Logo

Coronavirus Effect: मूडीज (Moody's) ने भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान घटाकर 5.3 फीसदी किया

Coronavirus Effect: मूडीज (Moody's) ने इससे पहले फरवरी में कहा था कि 2020 में भारत की जीडीपी (GDP) 5.4 प्रतिशत की रफ्तार से वृद्धि कर सकती है.

Bhasha | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 17 Mar 2020, 11:53:50 AM
Moodys

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस (Moody's Investors Service) (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

Coronavirus Effect: रेटिंग एजेंसी (Rating Agency) मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस (Moody's Investors Service) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के अर्थव्यवस्था (Indian Economy) पर पड़ने वाले असर को देखते हुए 2020 के लिये भारत (India) की आर्थिक वृद्धि दर (GDP Growth Rate) का अनुमान घटाकर मंगलवार को 5.3 प्रतिशत कर दिया.

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में आई भारी गिरावट के बीच ऐसे Top 10 शेयर जो बदल सकते हैं आपकी जिंदगी

फरवरी में 5.4 फीसदी जारी किया गया था जीडीपी ग्रोथ का अनुमान

मूडीज ने इससे पहले फरवरी में कहा था कि 2020 में भारत की जीडीपी (GDP) 5.4 प्रतिशत की रफ्तार से वृद्धि कर सकती है. हालांकि यह भी पहले के 6.6 प्रतिशत के अनुमान से घटाया गया था. एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलने का ठीक-ठाक आर्थिक असर होगा. प्रभावित देशों में इससे घरेलू मांग पर असर हो रहा है, आपूर्ति श्रृंखला बाधित हो रही है और एक देश से दूसरे देश में होने वाला व्यापार घट रहा है.

यह भी पढ़ें: बाजार में लिक्विडिटी बढ़ाने के लिए रिजर्व बैंक (RBI) ने लिया बड़ा फैसला, सस्ते हो सकते हैं लोन

मूडीज ने कहा है कि ये व्यवधान जितना लंबा खिचेंगे, वैश्विक आर्थिक मंदी का जोखिम उतना अधिक होगा. एजेंसी ने 2021 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 5.8 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया. उसने कहा कि कई सरकारों और केंद्रीय बैंकों ने वित्तीय राहत पैकेज, नीतिगत दर में कटौती, नियामकीय छूट समेत राहत के कई उपाय किये हैं, हालांकि वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये उठाये जाने वाले कदम इन उपायों के असर को कम कर देंगे.

First Published : 17 Mar 2020, 11:53:50 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.