logo-image

मूडीज ने भारत का विकास अनुमान घटाकर 8.8 प्रतिशत किया

मूडीज ने भारत का विकास अनुमान घटाकर 8.8 प्रतिशत किया

Updated on: 26 May 2022, 08:10 PM

नयी दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज ने बेतहाशा बढ़ रही महंगाई को देखते हुए चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास दर के अनुमान को 9.1 प्रतिशत से घटाकर 8.8 प्रतिशत कर दिया है।

इससे पहले मार्च में मूडीज द्वारा जारी पूर्वानुमान में कच्चे तेल की कीमतों के उबाल का हवाला देते हुए वित्त वर्ष 23 के लिये भारत के विकास दर के अनुमान को 9.5 प्रतिशत से घटाकर 9.1 प्रतिशत कर दिया गया था।

अप्रैल में भारत में खुदरा महंगाई दर 7,79 प्रतिशत पर पहुंच गई थी। यह लगातार चौथा माह रहा था, जब ईंधन और खाद्य पदार्थो की ऊंची कीमत के कारण खुदरा महंगाई दर उच्चतम स्तर पर बनी रही।

मूडीज की वरिष्ठ उपाध्यक्ष माधवी बकील ने कहा कि रूस के अलावा 2022 या 2023 में किसी भी जी20 देश में आर्थिक मंदी का अनुमान नहीं है। हालांकि, कमोडिटी की बढ़ती कीमत, लंबे समय जारी आपूर्ति बाधा और चीन में उम्मीद से अधिक देर तक आर्थिक सुस्ती के जारी रहने से आर्थिक परिदृश्य पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।

मूडीज का कहना है कि अगले कुछ माह बहुत गंभीर हैं और इस दौरान यह देखना होगा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था पूरी अवधि को अच्छी तरह झेल पाती है। ऐसा होता है तो अगले साल से विकास का रास्ता अधिक स्थिर होगा।

रेटिंग एजेंसी का कहना है कि महंगाई पर काबू पाने के लिए केंद्रीय बैंकों ने मौद्रिक नीति को सख्त करना शुरू कर दिया है, जिससे वित्तीय बाजार में उथलपुथल मच गई है। दुनिया भर में बांड यील्ड इस उम्मीद पर तेजी से बढ़ रहे हैं कि ब्याज दरों में अभी और बढ़ोतरी की जाएगी। शेयर बाजार धराशायी हो रहे हैं और अमेरिकी डॉलर मजबूत हो रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.