logo-image

मूडीज ने भारत का विकास दर अनुमान घटाकर 9.1 प्रतिशत किया

मूडीज ने भारत का विकास दर अनुमान घटाकर 9.1 प्रतिशत किया

Updated on: 17 Mar 2022, 04:05 PM

नयी दिल्ली:

रेटिंग एजेंसी मूडीज ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आये उबाल को देखते हुये चालू वित्त वर्ष के लिये भारत के विकास दर के अनुमान को 9.5 प्रतिशत से घटाकर 9.1 प्रतिशत कर दिया है।

मूडीज ने गुरुवार को अपने अनुमान में संशोधन किया। पहले एजेंसी ने विकास दर के 9.5 प्रतिशत रहने का अनुमान किया था लेकिन उसने अब इसमें 0.4 प्रतिशत की कटौती कर दी है।

भारत में भारी मात्रा में कच्चे तेल का आयात होता है और कच्चे तेल के ऊंचे भाव के कारण भारत का आयात बिल काफी अधिक बढ़ जायेगा। इसी के मद्देनजर मूडीज ने विकास दर अनुमान में कमी की है।

इसी के साथ रेटिंग एजेंसी ने अगले वित्त वर्ष भारत का विकास दर 5.4 प्रतिशत रहने का अनुमान किया है।

मूडीज ने कहा है कि भारत को अनाजों और अन्य फसलों के दाम बढ़ने का लाभ होगा क्योंकि भारत के पास पर्याप्त अनाज भंडार है और वह इसका बड़ा निर्यातक भी है।

रेटिंग एजेंसी का कहना है कि ईंधन की बढ़ी कीमत और उर्वरक की लागत अधिक होने से सरकार पर वित्तीय बोझ बढ़ेगा जिसके कारण भारत सरकार को अपने नियोजित पूंजीगत व्यय को सीमित करना पड़ सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.