logo-image

मॉनसून, मैक्रो-डेटा सूचकांक नई ऊंचाई पर, रियल्टी शेयरों में तेजी (राउंडअप)

मॉनसून, मैक्रो-डेटा सूचकांक नई ऊंचाई पर, रियल्टी शेयरों में तेजी (राउंडअप)

Updated on: 03 Sep 2021, 12:05 AM

मुंबई:

अच्छे मॉनसून के साथ-साथ उम्मीद से बेहतर बड़े आर्थिक आंकड़ों और विदेशी पूंजी की आमद ने गुरुवार को भारत के प्रमुख शेयर सूचकांकों को रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद कर दिया।

शुरुआत में, दोनों प्रमुख सूचकांकों - एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 में एक अंतर था और दिन के दौरान लगभग इंट्रा डे हाई पर बंद हुआ।

वैश्विक स्तर पर एशियाई बाजार मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए, क्योंकि निवेशकों ने अमेरिकी नौकरियों के आंकड़ों का इंतजार किया, जबकि यूरोपीय शेयर बाजारों में गुरुवार को बड़े पैमाने पर कारोबार हुआ।

निफ्टी 50 17,245.50 अंक की ताजा रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया, जबकि सेंसेक्स 57,892.37 अंक की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा।

सेक्टर-विशिष्ट आधार पर ऑटो इंडेक्स दिन के कारोबार के दौरान घाटे में रहे, जबकि रियल्टी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, आईटी और एफएमसीजी मुख्य लाभ में रहे।

दिन के कारोबार के अंत में, सेंसेक्स अपने पिछले बंद से 514.33 अंक या 0.90 प्रतिशत की बढ़त के साथ 57,852.54 पर बंद हुआ।

निफ्टी अपने पिछले बंद से 157.90 अंक या 0.92 प्रतिशत की तेजी के साथ 17,234.15 अंक पर बंद हुआ।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च के प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, निफ्टी ने पिछले दिन के नुकसान को उलट दिया और मंदी के संकेत को खत्म कर दिया।

अग्रिम गिरावट अनुपात में 1:1 से काफी ऊपर सुधार हुआ है। एफपीआई भारतीय शेयरों को खरीदने के मूड में हैं। निफ्टी ताजा क्षेत्र में एक के बाद एक प्रतिरोध को तोड़ता रहता है। निफ्टी अब अगले 1-2 सत्र के लिए 17,340-17,154 बैंड में रह सकता है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिटेल रिसर्च हेड सिद्धार्थ खेमका ने कहा, बाजार का आगे बढ़ना अपनी सकारात्मक गति के साथ जारी रहने की संभावना है, क्योंकि आर्थिक सुधार और टीकाकरण अभियान दोनों एक साथ जारी है।

उन्होंने कहा, हालांकि लंबी अवधि की प्रवृत्ति सकारात्मक है, कोई भी अस्थिरता के मुकाबलों को नजरअंदाज नहीं कर सकता, महामारी की तीसरी लहर, कमोडिटी-लिंक्ड मुद्रास्फीति, उच्च आय वृद्धि की उम्मीद के कारण समृद्ध मूल्यांकन होता है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर ने कहा, आर्थिक डेटा पूंजीगत वस्तुओं और उद्योग जैसे प्रमुख क्षेत्रों के प्रदर्शन को कम कर रहा है, जबकि बाजार का हालिया उच्च प्रदर्शन भी निवेशकों को सुरक्षित रक्षात्मक क्षेत्रों में स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित कर रहा है।

सभी प्रमुख क्षेत्रों ने बाजार के रुख का अनुसरण किया, जबकि कमजोर बिक्री के कारण ऑटो क्षेत्र ने जमीन खो दी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.