News Nation Logo
देश भर में 100 स्मारकों को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रोशन करने की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पहल 100 करोड़ COVID टीकाकरण की ऐतिहासिक उपलब्धि पर चार मीनार को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से रोशन किया गया NCB ने अनन्या पांडे से करीब 2 घंटे तक पूछे सवाल, कल भी होगी पूछताछ हम एक साल के अंदर 1 लाख भर्तियां और करेंगे: शिवराज सिंह चौहान आर्यन खान की न्यायिक हिरासत फिर बढ़ी आर्यन को अब 30 अक्टूबर तक रहना होगा जेल में पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का गोवा दौरा 28 अक्टूबर को भारत पहली बार दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातक देश की सूची में शामिल: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किसानों ने दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर से टेंट हटाए एनएच 24 खुलने से आम जनता को मिली राहत मुर्गामंडी जाने वाली सड़क को किसान प्रदर्शनकारियों ने किया खाली उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया: अमित शाह आपदा पर गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य और केंद्र सरकार के उच्चस्तरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामले आए और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई किसान सड़कों को अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट किसानों को विरोध करने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट भिंड में भारतीय वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश, हादसे में पायलट घायल: भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह भारत ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से दुनिया के देशों में मदद पहुंचाने का काम किया: अनुराग ठाकुर दुनिया को भारत ने दिखाया है कि बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है: अनुराग ठाकुर 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार होने पर लोगों का आभार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, देशभर में मन रहा जश्न निजी भागीदारी से भी मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं - पीएम मोदी FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 54 लोगों की मौत, 19 जख्मी और 5 लापता डोनाल्ड ट्रंप ने 'TRUTH Social' नामक अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

मॉनसून, मैक्रो-डेटा सूचकांक नई ऊंचाई पर, रियल्टी शेयरों में तेजी (राउंडअप)

मॉनसून, मैक्रो-डेटा सूचकांक नई ऊंचाई पर, रियल्टी शेयरों में तेजी (राउंडअप)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 03 Sep 2021, 12:05:01 AM
Monoon, macro-data

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई: अच्छे मॉनसून के साथ-साथ उम्मीद से बेहतर बड़े आर्थिक आंकड़ों और विदेशी पूंजी की आमद ने गुरुवार को भारत के प्रमुख शेयर सूचकांकों को रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद कर दिया।

शुरुआत में, दोनों प्रमुख सूचकांकों - एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 में एक अंतर था और दिन के दौरान लगभग इंट्रा डे हाई पर बंद हुआ।

वैश्विक स्तर पर एशियाई बाजार मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए, क्योंकि निवेशकों ने अमेरिकी नौकरियों के आंकड़ों का इंतजार किया, जबकि यूरोपीय शेयर बाजारों में गुरुवार को बड़े पैमाने पर कारोबार हुआ।

निफ्टी 50 17,245.50 अंक की ताजा रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया, जबकि सेंसेक्स 57,892.37 अंक की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा।

सेक्टर-विशिष्ट आधार पर ऑटो इंडेक्स दिन के कारोबार के दौरान घाटे में रहे, जबकि रियल्टी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, आईटी और एफएमसीजी मुख्य लाभ में रहे।

दिन के कारोबार के अंत में, सेंसेक्स अपने पिछले बंद से 514.33 अंक या 0.90 प्रतिशत की बढ़त के साथ 57,852.54 पर बंद हुआ।

निफ्टी अपने पिछले बंद से 157.90 अंक या 0.92 प्रतिशत की तेजी के साथ 17,234.15 अंक पर बंद हुआ।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च के प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, निफ्टी ने पिछले दिन के नुकसान को उलट दिया और मंदी के संकेत को खत्म कर दिया।

अग्रिम गिरावट अनुपात में 1:1 से काफी ऊपर सुधार हुआ है। एफपीआई भारतीय शेयरों को खरीदने के मूड में हैं। निफ्टी ताजा क्षेत्र में एक के बाद एक प्रतिरोध को तोड़ता रहता है। निफ्टी अब अगले 1-2 सत्र के लिए 17,340-17,154 बैंड में रह सकता है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिटेल रिसर्च हेड सिद्धार्थ खेमका ने कहा, बाजार का आगे बढ़ना अपनी सकारात्मक गति के साथ जारी रहने की संभावना है, क्योंकि आर्थिक सुधार और टीकाकरण अभियान दोनों एक साथ जारी है।

उन्होंने कहा, हालांकि लंबी अवधि की प्रवृत्ति सकारात्मक है, कोई भी अस्थिरता के मुकाबलों को नजरअंदाज नहीं कर सकता, महामारी की तीसरी लहर, कमोडिटी-लिंक्ड मुद्रास्फीति, उच्च आय वृद्धि की उम्मीद के कारण समृद्ध मूल्यांकन होता है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर ने कहा, आर्थिक डेटा पूंजीगत वस्तुओं और उद्योग जैसे प्रमुख क्षेत्रों के प्रदर्शन को कम कर रहा है, जबकि बाजार का हालिया उच्च प्रदर्शन भी निवेशकों को सुरक्षित रक्षात्मक क्षेत्रों में स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित कर रहा है।

सभी प्रमुख क्षेत्रों ने बाजार के रुख का अनुसरण किया, जबकि कमजोर बिक्री के कारण ऑटो क्षेत्र ने जमीन खो दी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 03 Sep 2021, 12:05:01 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.