News Nation Logo
Banner

जीएसटी (GST) कलेक्शन बढ़ाने के लिए मोदी सरकार लगाएगी जोर, आज है अहम बैठक

जीएसटी (GST) कलेक्शन को बढ़ाने को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) एक बेहद महत्वपूर्ण बैठक करेंगी. यह बैठक 10.30 बजे से शुरू होने की संभावना है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 Oct 2019, 10:26:09 AM
निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman)

निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार जीएसटी (GST) कलेक्शन को बढ़ाने को लेकर कमर कस चुकी है. आज नार्थ ब्लॉक वित्त मंत्रालय में जीएसटी कलेक्शन को बढ़ाने को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) एक बेहद महत्वपूर्ण बैठक करेंगी. यह बैठक 10.30 बजे से शुरू होने की संभावना है. बता दें कि जीएसटी कलेक्शन केंद्र सरकार के लक्ष्य से काफी कम दर्ज किया गया है. आज की बैठक में जीएसटी कलेक्शन बढ़ाने और उसकी समीक्षा करने को लेकर जिस समिति का गठन किया गया था उसके सदस्य भी शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 15th Oct 2019: MCX पर आज सोना-चांदी खरीदें या बेचें, जानिए देश के दिग्गज जानकारों का नजरिया

सितंबर में 19 महीने के निचले स्तर पर था जीएसटी कलेक्शन
बता दें कि सितंबर में जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) 19 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया था. सितंबर में जीएसटी कलेक्शन 91,916 करोड़ रुपये दर्ज किया गया था. बता दें कि लगातार दूसरे महीने जीएसटी कलेक्शन निर्धारित लक्ष्य से कम दर्ज किया गया था. हालांकि जानकार इस दोनों महीने में जीएसटी कलेक्शन में आई गिरावट की प्रमुख वजह आर्थिक सुस्ती को बताते हैं. बता दें कि सरकार ने जीएसटी कलेक्शन को बढ़ाने के लिए एक उच्च स्तरीय पैनल का गठन किया है. इसी पैनल की आज अहम बैठक है. इस पैनल को 15 दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट जमा करने का समय दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today 15 Oct: तीन दिन की स्थिरता के बाद आज फिर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

गौरतलब है कि 1 जुलाई 2017 को जीएसटी लागू करने के बाद यह पहली सबसे बड़ी समीक्षा होगी. इस पैनल में 12 सदस्य शामिल हैं. पैनल में राज्य स्तर के जीएसटी कमिश्नर और केंद्रीय कर्मचारी शामिल हैं. पैनल को राजस्व में आ रही गिरावट को रोकने और राजस्व संग्रह बढ़ाने के बारे में आवश्यक उपायों के बारे में सलाह देने का निर्देश दिया गया है.

First Published : 15 Oct 2019, 10:26:09 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×