logo-image

'अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए कई बड़े कदम उठा रही है मोदी सरकार (Modi Government)'

निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि सरकार ने कॉर्पोरेट टैक्स (Corporate Tax) को कम किया है. इसके अलावा नई घरेलू कंपनियों के लिए टैक्स को कम भी किया है.

Updated on: 11 Feb 2020, 03:09 PM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है. हमने इसमें सुधार के लिए कई कदम उठाए है. मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा निवेश बढ़ाने को लेकर 13 कदम उठाए गए हैं. उन्होंने कहा कि सरकार ने कॉर्पोरेट टैक्स (Corporate Tax) को कम किया है. इसके अलावा नई घरेलू कंपनियों के लिए टैक्स को कम भी किया है. साथ ही हाउसिंग सेक्टर और रियल एस्टेट सेक्टर की मदद के लिए भी सरकार ने कदम उठाए हैं.

यह भी पढ़ें: सक्षम डॉक्टरों की देखरेख में हो रहा है अर्थव्यवस्था का प्रबंधन, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान

पीएम किसान सम्मान निधि का बढ़ाया गया दायरा
वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम आवास योजना ग्रामीण (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत आवास मुहैया कराए गए हैं. 2022 तक 1.95 करोड़ घर पूरे हो जाएंगे. स्टैंड अप इंडिया योजना को आगे बढ़ाया गया है. उन्होंने कहा कि खपत को बढ़ाने के लिए 7 कदम उठाये गए है. साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) का दायरा बढ़ाकर सभी किसानों के लिए किया गया है. इसके तहत 50 हजार करोड़ रुपये 8 करोड़ से अधिक किसानों को मिले हैं.

यह भी पढ़ें: लक्ष्मी विलास बैंक (Lakshmi Vilas Bank) में हिस्सा खरीद के लिए इस विदेशी कंपनी ने जताई रुचि

निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने अर्थव्यवस्था (Economy) के संकट में होने के विपक्ष के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए लोकसभा में मंगलवार को कहा कि सरकार द्वारा उठाये गए स्पष्ट कदमों के कारण अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है और आर्थिक क्षेत्र में शुरुआती उछाल दिखाई दे रहा है. लोकसभा में 2020-2021 के केंद्रीय बजट (Budget 2020) पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए सीतारमण ने कहा कि मुद्रास्फीति (Inflation) औसतन 4.8 प्रतिशत रही है, फैक्टरी उत्पादन बढ़ा है, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ा है, जीएसटी राजस्व संग्रह बढ़ा है, और यह पिछली तिमाही में हर महीने एक लाख करोड़ रूपये से अधिक ही रहा है.