logo-image

मोदी सरकार को एक बार फिर बड़ा झटका, सितंबर में गिरा GST कलेक्शन

मोदी सरकार को एक बार फिर बड़ा झटका, सितंबर में गिरा GST कलेक्शन

Updated on: 02 Oct 2019, 06:21 AM

नई दिल्ली:

नरेंद्र मोदी सरकार को आर्थिक मोर्चे पर एक बार फिर से जबर्दस्त झटका लगा है. सितंबर के महीने में मोदी सरकार को गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) के कलेक्शन में भारी गिरावट देखने को मिली है. मोदी सरकार को सितम्बर महीने में जीएसटी कलेक्शन में भारी गिरावट का सामना करना पड़ा है. सितंबर महीने में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपये से नीचे रहा है. राजस्व विभाग (Department of Revenue) की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में कुल 91,916 करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन हुआ है. राजस्व विभाग के मुताबिक इससे पहले अगस्त महीने में जीएसटी कलेक्शन 98,203 करोड़ रुपये था. यानी अगस्त के मुकाबले में सितंबर में कुल 6287 करोड़ रुपये जीएसटी कम आया है.

इसके पहले मोदी सरकार को पिछले महीने यानि अगस्त में देश के 8 कोर सेक्‍टर्स की विकास दर रिपोर्ट में बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी. अगस्त महीने में 8 कोर सेक्‍टर्स की ग्रोथ में 0.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी. जबकि जुलाई महीने में यह ग्रोथ 2.1 प्रतिशत था. वहीं अगस्त 2018 में आठ कोर सेक्‍टर्स की विकास दर 4.7 फीसदी थी. आठ कोर सेक्‍टर्स की विकास दर में गिरावट आई है.

यह भी पढ़ें-SC ने 17 साल बाद बिलकिस बानो केस में दिया फैसला, मिलेगा मुआवजा, घर और सरकारी नौकरी 

कोर सेक्टर की ग्रोथ में 0.5 प्रतिशत गिरावट मोदी सरकार के लिए यह एक बड़ा झटका है, सोमवार को जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोर सेक्टर की 8 प्रमुख इंडस्ट्रीज का इंडेक्स 128.2 रहा है. पिछले साल के आंकड़ों के मुकाबले इसमें 0.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. साल में 2019-20 के अप्रैल-अगस्त महीने के दौरान यह 2.4 प्रतिशत रहा है. जबकि पिछले साल इसी दरम्यान 5.7 फीसदी थी. दरअसल, सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद उद्योगों की वृद्धि दर में तेजी नहीं आ पा रही है. जुलाई में आठ कोर सेक्टर की विकास 2.1 फीसदी थी, जिससे एक उम्मीद जगी थी कि आगे सुधार देखने को मिलेगा. लेकिन अब अगस्त के आंकड़ों ने अर्थव्यवस्था को बुरी तरह से झकझोर दिया है.

यह भी पढ़ें-पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया उपाय, कैसे 5 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा भारत