News Nation Logo

दूरसंचार मंत्रालय ने सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए एडवाइजरी जारी की

दूरसंचार मंत्रालय ने सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए एडवाइजरी जारी की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Nov 2021, 09:25:01 PM
Mobile Tower

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: मोबाइल फोन के माध्यम से ऑनलाइन लेनदेन में तेजी से वृद्धि के साथ दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने सुरक्षित और सर्वोत्तम प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए एक सलाह जारी की है।

बढ़ते ऑनलाइन लेनदेन के साथ धोखेबाजों के जाल में पड़ने का जोखिम अंतिम उपयोगकर्ता के लिए चिंता का एक प्रमुख कारण बन गया है।

निवारक उपाय के रूप में परामर्श का उद्देश्य नागरिकों को किसी के द्वारा साझा किए गए किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन नहीं करने के लिए कहकर जागरूक करना है, जब तक कि उद्देश्य भुगतान करना न हो।

एडवाइजरी में कहा गया है, किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सोचें, क्योंकि बैंक कभी भी केवाईसी अपडेट करने के लिए लिंक नहीं भेजते हैं। ओटीपी, सीवीवी, पिन जैसे गोपनीय डेटा को बैंक अधिकारियों सहित किसी के साथ साझा न करें।

सलाहकार ने नागरिकों से अपने उपकरणों पर कोई रिमोट एक्सेस एप्लिकेशन इंस्टॉल नहीं करने का भी आग्रह किया।

एडवाइजरी में कहा गया है, जब भी किसी भी रूप में अग्रिम राशि या पैसा मांगा जाए तो अतिरिक्त सावधानी बरतें और व्यक्ति या कंपनी की साख को सत्यापित करें।

संभावित ऑनलाइन धोखाधड़ी से दूर रहने के लिए केंद्र ने परामर्श के माध्यम से लोगों से व्यक्तिगत जानकारी, जैसे संपर्क नंबर और संवेदनशील बैंकिंग विवरण किसी के साथ साझा न करने के लिए भी कहा।

केंद्र ने लोगों से मोबाइल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर महत्वपूर्ण और संवेदनशील जानकारी और पासवर्ड को स्टोर न करने और यदि आवश्यक हो, तो किसी प्रकार के एन्क्रिप्शन का उपयोग करने का आग्रह किया।

यह भी कहा गया कि पोर्न, जुआ जैसी संदिग्ध वेबसाइटों पर न जाएं, जो आपके फोन को कमजोर बना सकती हैं और इससे जबरन वसूली, वित्तीय नुकसान हो सकता है।

एडवाइजरी में लोगों से अज्ञात वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करने से बचने का भी आग्रह किया गया है।

साथ ही कहा गया है, ऐसे नेटवर्क का इस्तेमाल करके वित्तीय लेनदेन न करें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 18 Nov 2021, 09:25:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.