logo-image

बाप रे ये महंगाई.. रिटेल इंफ्लेशन रेट में तूफानी तेजी, 4 महीने के उच्चतम स्तर 5.69% पर पहुंची

साग - सब्जियों समेत अन्य तमाम खाद्य वस्तुओं की कीमतों में तेजी के चलते खुदरा महंगाई दर में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. पिछले साल 2023 के दिसंबर महीने में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 5.69 प्रतिशत पर पहुंच गई है.

Updated on: 12 Jan 2024, 06:41 PM

नई दिल्ली :

पिछले साल 2023 के अंतिम माह दिसंबर में खुदरा महंगाई दर में इजाफा दर्ज किया गया है. दिसंबर महीने में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 5.69 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो पिछले महीने नवंबर के 5.5 प्रतिशत से मामूली अधिक है. शुक्रवार को Ministry of Statistics & Programme Implementation द्वारा हाल ही में जारी आंकड़ों से इसकी जानकारी प्राप्त हुई है. बता दें कि, वहीं नवंबर माह से एक माह पूर्व यानि अक्टूबर महीने में खुदरा महंगाई दर 4.87 फीसदी रही थी.

गौरतलब है कि, साग - सब्जियों समेत अन्य तमाम खाद्य वस्तुओं की कीमतों में तेजी के चलते खुदरा महंगाई दर में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. हालांकि यहां मालूम हो कि, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (Consumer Price Index) द्वारा मापी गई खुदरा महंगाई दर, अभी भी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की स्वीकार्य सीमा 2-6 प्रतिशत के भीतर बनी हुई है.

वहीं ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में खुदरा महंगाई दर क्रमशः 5.93 प्रतिशत और 5.46 प्रतिशत रही, जो पिछले वर्ष के इसी महीने में दर्ज की गई 5.85 प्रतिशत और 5.26 प्रतिशत से वृद्धि दर्शाती है. साथ ही दिसंबर में सब्जी पर खुदरा महंगाई दर में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो नवंबर में 17.7 प्रतिशत से बढ़कर 27.64 प्रतिशत हो गई. दूसरी ओर, ईंधन और लाइट पर खुदरा महंगाई दर पिछले महीने में (-)0.77 प्रतिशत की तुलना में (-)0.99 प्रतिशत कम हुई.