News Nation Logo

मई में महंगाई दरों में आई गिरावट -आरबीआई डिप्टी गवर्नर

मई में महंगाई दरों में आई गिरावट -आरबीआई डिप्टी गवर्नर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 16 Sep 2021, 05:30:01 PM
Michael Debabrata

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर माइकल देवव्रत पात्रा ने गुरुवार को कहा कि मई से भारत की महंगाई दरों में गिरावट आई है।

सीआईआई के वित्तीय बाजार शिखर सम्मेलन में उन्होंने कहा, मई के झटके से मुद्रास्फीति कम हो रही है, लेकिन मुख्य मुद्रास्फीति अभी भी ऊंचे स्तर पर बनी हुई है।

पात्रा के अनुसार, जब तक आवश्यक आवास की मौद्रिक नीति का रुख प्रणाली में पर्याप्त तरलता में परिलक्षित होता है, जिसमें आरबीआई द्वारा दैनिक आधार पर 9 लाख करोड़ रुपये के शुद्ध अधिशेष को अवशोषित किया जाता है।

हालांकि, बाजार आने वाले डेटा के साथ इस रुख का लगातार पुनर्मूल्यांकन कर रहे हैं और नीति के भविष्य के पाठ्यक्रम पर निश्चित आश्वासन मांग रहे हैं।

इसके अलावा, उन्होंने एमपीसी के आकलन की ओर इशारा किया कि मुद्रास्फीति के दबाव बड़े पैमाने पर आपूर्ति के झटके से प्रेरित होता हैं।

हालांकि इस प्रकार के झटके आम तौर पर क्षणिक होते हैं, झटके की बार-बार होने वाली घटनाएं मुद्रास्फीति को एक स्थिर चरित्र दे रही हैं। मुद्रास्फीति में योगदान माल के एक संकीर्ण समूह से निकल रहा है - सीपीआई के लगभग 20 प्रतिशत का गठन करने वाली वस्तुएं मुद्रास्फीति का 50 प्रतिशत से अधिक के लिए जिम्मेदार हैं।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि एमपीसी मूल्य स्थिरता के अपने प्राथमिक जनादेश के लिए प्रतिबद्ध है, जिसे संख्यात्मक रूप से 4 प्रतिशत के रूप में परिभाषित किया गया है, इसके चारों ओर प्लस या माइनस 2 प्रतिशत का सहिष्णुता बॉन्ड है।

विकास और मुद्रास्फीति के ²ष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए और अवस्फीति की अंतर्निहित उत्पादन लागत को ध्यान में रखते हुए, एक ग्लाइड पथ की परिकल्पना करना व्यावहारिक है। जिसके साथ एमपीसी भविष्य में मुद्रास्फीति के मार्ग को आगे बढ़ा सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 16 Sep 2021, 05:30:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो