logo-image

एमसीएल ओडिशा में लगाएगी 50 मेगावाट सौर ऊर्जा प्लांट

एमसीएल ओडिशा में लगाएगी 50 मेगावाट सौर ऊर्जा प्लांट

Updated on: 27 Nov 2021, 09:30 PM

भुवनेश्वर:

कोल इंडिया की सहायक कंपनी महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) ओडिशा के संबलपुर में कुल 301.92 करोड़ रुपये की लागत से 50 मेगावाट (मेगावाट) का सौर ऊर्जा प्लांट लगाएगी, जो 2024 तक कार्बन तटस्थता हासिल करने के अपने लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रहा है।

एमसीएल ने एक बयान में कहा कि एमसीएल ने चेन्नई स्थित एक फर्म मेसर्स हिल्ड एनर्जी लिमिटेड के साथ 50 मेगावाट सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित करने का ऑर्डर दिया है, जो इस हरित ऊर्जा परियोजना को 10 महीने की समय सीमा के भीतर स्थापित करेगा।

यह सौर प्लांट एमसीएल की कैप्टिव बिजली की आवश्यकता को पूरा करेगा। केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम ने 2014 में संबलपुर में सफलतापूर्वक 2 मेगावाट सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित किया था।

कंपनी ने कहा कि उन्होंने कोयला उत्पादन के लिए ऊर्जा के स्वच्छ रूपों का उपयोग करने के लिए खुद को संरेखित करते हुए, शुद्ध शून्य ऊर्जा कंपनी बनने के लिए 2024 तक 182 मेगावाट सौर ऊर्जा स्थापित करने का लक्ष्य रखा है।

एमसीएल ने दावा किया कि यह 50 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना प्रति वर्ष 91,020 टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन और लगभग 24,824 टन कार्बन ऑफसेट को कम करेगी।

एमसीएल कोल इंडिया की प्रमुख उत्पादन सहायक कंपनी है, जिसका ओडिशा के अंगुल, झारसुगुडा और सुंदरगढ़ जिलों में खनन कार्य है।

वित्त वर्ष 2020-21 में 2,419 करोड़ रुपये का अब तक का सबसे अधिक पूंजीगत व्यय हासिल करने के बाद, कंपनी का कोयला उत्पादन और प्रेषण लक्ष्य 163 मिलियन टन और 182 मिलियन टन है।

एमसीएल पर्यावरण के अनुकूल सरफेस माइनर तकनीक पेश करने वाली कोयला खनन कंपनी थी, जो कोयला उत्पादन में 95 प्रतिशत से अधिक का योगदान करती है।

एक अन्य पर्यावरण के अनुकूल पहल के रूप में, कंपनी ने हिंगुला और कनिहा ओपनकास्ट परियोजनाओं में ब्लास्ट-लेस ओवर-बर्डन हटाने के लिए वर्टिकल रिपर्स को सफलतापूर्वक पेश किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.