logo-image

आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने GST को लेकर कही ये बड़ी बात, हर तरफ हो रही चर्चा

आनंद महिंद्रा ने वाहनों की बिक्री में मई में 20 फीसदी से अधिक की गिरावट के बीच उद्योगों द्वारा जीएसटी में कमी की मांग का समर्थन किया है.

Updated on: 27 Jun 2019, 08:38 AM

highlights

  • वाहनों पर माल एवं सेवा कर (GST) में कमी से अर्थव्यवस्था को लाभ होगा: आनंद महिंद्रा
  • सियाम ने आगामी बजट में वाहनों पर जीएसटी को घटाकर 18 प्रतिशत करने की मांग की 
  • मई के दौरान लगातार सातवें महीने यात्री वाहनों की बिक्री में कमी दर्ज की गई है

नई दिल्ली:

महिंद्रा समूह (Mahindra Group) के चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने कहा है कि वाहनों पर माल एवं सेवा कर (GST) में कमी से अर्थव्यवस्था को लाभ होगा. उन्होंने कहा कि वाहन उद्योग का बहुत अधिक असर छोटी कंपनियों एवं रोजगार पर पड़ता है. महिंद्रा ने वाहनों की बिक्री में मई में 20 फीसदी से अधिक की गिरावट के बीच उद्योगों द्वारा जीएसटी में कमी की मांग का समर्थन किया है.

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Price Today: सोने-चांदी के भाव घटे, अब क्या करें निवेशक, जानें 5 बड़े Expert की राय

GST में कमी से छोटी कंपनियों को होगा फायदा
आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया कि हम समुद्र मंथन के लिए एक मंदार पर्वत की तलाश कर रहे हैं जिससे अर्थव्यवस्था में कुछ हलचल हो. मैं निश्चित रूप से पूर्वाग्रह से ग्रस्त हो सकता हूं लेकिन कहना चाहता हूं कि वाहन उद्योग इसी तरह की मथनी का काम कर सकती है. इसका छोटी कंपनियों एवं रोजगार पर कई गुना असर होता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 27 June: राजधानी दिल्ली में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, फटाफट जानें नए रेट

जीएसटी में कमी से फायदा होगा. फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के पूर्व प्रमुख जॉन के पॉल ने भी वाहनों पर कम जीएसटी लेने की मांग की है. उनके मुताबिक वाहनों पर जीएसटी दर में कमी से भारतीय वाहन उद्योग की वृद्धि को फिर से बल मिल सकता है.

सियाम ने भी जीएसटी घटाने की मांग की

उल्लेखनीय है कि देश का वाहन उद्योग रोजगार देने के मामले में तीसरे स्थान पर है. इससे पहले सोसायटी ऑफ ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री (सियाम) ने भी आगामी बजट में वाहनों पर जीएसटी को घटाकर 18 प्रतिशत करने की मांग की थी. अभी वाहनों पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगता है. उल्लेखनीय है कि मई में लगातार सातवें महीने यात्री वाहनों की बिक्री में कमी आई है.

यह भी पढ़ें: बाटा (BATA) की लिस्टिंग के 46 साल पूरे, 30 हजार का शेयर बन गया 1 करोड़ रुपये

एक साल पहले मई में जहां 3,01,238 वाहन बिके थे वहीं इस साल मई में यह संख्या घटकर 2,39,347 रह गई. वास्तव में अक्टूबर को छोड़कर पिछले 11 में से दस महीने यात्री वाहनों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई.