logo-image

देश की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट को रोजाना 14 करोड़ रुपये का नुकसान, प्रतिस्पर्धा ने बढ़ाई मुश्किलें

ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी फ्लिपकार्ट को पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान रोजाना 14 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है।

Updated on: 02 Jan 2017, 01:55 PM

highlights

  • पिछले वित्त वर्ष में ऑनलाइन दिग्गज कंपनी फ्लिपकार्ट को रोजाना 14 करोड़ रुपये का नुकसान 
  • प्रतिस्पर्धा और हायरिंग की वजह से फ्लिपकार्ट के राजस्व को लगी बड़ी चपत

New Delhi:

ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी फ्लिपकार्ट को पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान रोजाना 14 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है।

ई-कॉमर्स बाजार में प्रतिस्पर्धी कंपनियों की मौजूदगी के कारण उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए कंपनी ने जबरदस्त तरीके से रकम खर्च की और इसका खमियाजा कंपनी को राजस्व के मोर्चे पर उठाना पड़ा।

भारतीय बाजार में फ्लिपकार्ट को अमेरिकी ऑनलाइन दिग्गज एमेजॉन से कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ रहा है। पिछले वित्त वर्ष में कंपनी को 15,403 करोड़ रुपये का राजस्व मिला था। फ्लिपकार्ट की होल्डिंग कंपनी सिंगापुर स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड है। फ्लिपकार्ट की होल्डिंग कंपनी की फाइलिंग से फ्लिपकार्ट को हुए नुकसान का आंकड़ा सामने आया है।

2014-15 में फ्लिपकार्ट का रेवेन्यू 10,245 करोड़ रुपये था। 2015-16 में कंपनी के एड प्रोमोशन खर्च में बढ़ोतरी हुई और यह दोगुना होकर 1,100 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी ने इस घाटे को पाटने की कोशिश की लेकिन वह इसमें कामयाब नहीं हो पाई।

एक रिपोर्ट के मुताबिक 2020 तक देश का ऑनलाइन कारोबार 60 अरब डॉलर होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि भारत के ऑनलाइन बाजार में फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और एमेजॉन का वर्चस्व होगा। वित्त वर्ष 2016 में एमेजॉन की भारतीय इकाई एमेजॉन सेलर सर्विसेज का घाटा 3,571 करोड़ रुपये रहा था।