logo-image

कश्मीर : दुनिया के लिए सेब की टोकरी वाली जमीन

कश्मीर : दुनिया के लिए सेब की टोकरी वाली जमीन

Updated on: 30 Oct 2021, 10:20 PM

श्रीनगर/नई दिल्ली:

कश्मीरी सेब (सौवें) का इतिहास में कई बार उल्लेख किया गया है, सातवीं शताब्दी में एक चीनी तीर्थयात्री ह्वेन त्सांग ने इस फल की मिठास के बारे में गीत लिखा और गाया था। कश्मीर के काफी ऊंचाई वाला समशीतोष्ण क्षेत्र को आदर्श फलों की खेती की भूमि के रूप में जाना जाता है। घाटी में अपने शासनकाल के दौरान, सुल्तान जैन-उल-अबिदीन (15 वीं शताब्दी) ने कई फलों के ग्राफ्ट आयात किए और उन्हें उगाने के लिए बाग लगाए। राजतरंगनी में कल्हण का ऐतिहासिक विवरण साबित करता है कि घाटी में सेब की खेती एक ऐसा मामला है जो 3,000 साल से अधिक पुराना है।

1,000 ईसा पूर्व में राजा नारा ने जरूरतमंदों के लिए पर्याप्त भोजन और छाया के लिए सड़कों, कृषि भूमि और जंगलों पर फल उगाने के लिए कहा। फलों की कई जंगली प्रजातियां अपनी प्राचीनता और घाटी के साथ संबंधों का संकेत देती हैं। आज सेब कश्मीर का पर्याय हैं, घाटी दुनिया की सेब की टोकरी है, जिसमें फलों की 113 किस्में उगाई जाती हैं।

बागवानी घाटी के प्रमुख उद्योगों में से एक है - विशेष रूप से सेब उद्योग, जो कश्मीरी आबादी के 55 प्रतिशत के लिए आय का एक साधन है, जिससे सालाना 1,500 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होता है। केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन उच्च घनत्व वाले बागों को स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जो बेहतर उपज किस्म के साथ अधिक पौधों को समायोजित करते हैं - ग्रेड-ए गुणवत्ता वाले सेब।

कई जिलों ने हाल ही में परिदृश्य में बदलाव देखा है, ईंट भट्ठा बनाने वालों और धान के खेतों की सैकड़ों एकड़ जमीन को किसानों की मदद के लिए सेब के बागों में तब्दील कर दिया गया है। सरकार ने किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी के साथ संयंत्र और बुनियादी ढांचा स्थापित करने में मदद की है और कटिंग, प्रूनिंग, ग्रेडिंग आदि जैसे विषयों पर मुफ्त परामर्श दिया है। ये किसान सेब की फसल के लिए प्रति कनाल शिफ्टिंग में लगभग 1 लाख रुपये कमा रहे हैं।

बागवानी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन घाटी के इस मीठे राजा को पैदा करने में किसानों की मदद करने के लिए नई वैज्ञानिक तकनीकों और तरीकों को बढ़ावा दे रहा है। वे यूरिया छिड़काव उद्देश्य, खुराक और समय जैसे विषयों पर उत्पादकों को शिक्षित करने, फसल रोगों पर गलत धारणाओं को दूर करने और उपज में एकरूपता लाने के लिए मुफ्त ज्ञान केंद्र स्थापित कर रहे हैं। सरकार ने ट्रैक्टर और स्प्रेयर जैसी कृषि मशीनों और प्रशिक्षित किसानों को विपणन और पैकेजिंग की जानकारी प्रदान की है। इसने उद्योग की आर्थिक रूपरेखा को बदल दिया है।

आर्थिक मूल्य के अलावा, धान के खेतों को अधिक उपज वाले सेब के बागों में बदलने से रोजगार के नए अवसर पैदा हुए हैं। एक साल पहले केंद्र सरकार ने बागवानी क्षेत्र के लिए एमआईएस (विपणन हस्तक्षेप योजना) को मंजूरी दी थी, जो सेब किसानों को इष्टतम मूल्य और अर्थव्यवस्था को आवश्यक प्रोत्साहन सुनिश्चित करने के लिए जारी है। यह बीमा कवर भी प्रदान करता है, जिससे किसानों की आय स्थिर होती है। चूंकि इस योजना के तहत 12 एलएमटी (लाख मीट्रिक टन) सेब का उत्पादन किया जा सकता है, परिवहन, बगीचों की सफाई, लेबलिंग और वर्गीकरण जैसी सहायक सेवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं। सितंबर 2019 में शुरू की गई टकर योजना की सेब किसानों ने सराहना की क्योंकि यह अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद घाटी में अशांति के बाद आशा की किरण थी।

घाटी में कोल्ड स्टोरेज की सुविधा भी किसानों के लिए वरदान साबित हुई है - नुकसान को काफी हद तक कम किया गया है। कीमतों को एक सुंदर सीमा पर स्थिर किया गया है। 10 किलो सेब का डिब्बा गुणवत्ता के आधार पर 1,000 रुपये से 1,800 रुपये के बीच कहीं भी बिक जाता है। शोपियां, पुलवामा, लसीपोरा और उत्तर के कुछ अन्य क्षेत्रों में स्थित कोल्ड स्टोरेज में 2.5 एलएमटी सेब तक स्टोर किया जा सकता है।

अब सेब सीधे राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नेफेड) द्वारा उत्पादकों/एग्रीगेटर्स से इष्टतम कीमतों पर खरीदे जाते हैं और भुगतान बैंक के माध्यम से पार्टियों को तुरंत किया जाता है। बिचौलियों के बिना, भुगतान में देरी नहीं होने, और संकटग्रस्त बिक्री में कमी के कारण, किसान अपने बागों पर तनाव मुक्त ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। सरकार ने नेफेड को इस प्रक्रिया के लिए 2,500 करोड़ रुपये की गारंटी भी दी है और नुकसान होने पर घाटा केंद्र सरकार और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के बीच समान रूप से साझा किया जाता है।

कश्मीर, आतंकवादी गतिविधियों और सीमा पार आतंकवाद के बावजूद, फल व्यवसाय में हमेशा असाधारण रुचि दिखाई है, सदियों से गुणवत्ता वाले सेब का सबसे बड़ा उत्पादक और आपूर्तिकर्ता रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग और अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय) के तहत नई सड़क परियोजनाओं के साथ, कश्मीर का सेब व्यवसाय केवल दुनिया में पहले स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करना चाहता है। अच्छी सड़कों की सुविधा से किसानों की पहुंच बढ़ेगी और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। भारत भी इस क्षेत्र में बाग पर्यटन की संभावनाओं की खोज कर रहा है। इस फल की सफलता की कहानी बहुत पहले ही हवा में ले चुकी होती यदि यह पूर्ववर्ती राज्य में राजनीतिक मोड़ के लिए नहीं था, जब 1990 में उग्रवाद ने नए उच्च घनत्व वाले रूटस्टॉक्स को पेश करने की एक यूरोपीय परियोजना को समाप्त कर दिया था।

आज तेजी से सेब की नई किस्मों की सफलता - एम-106 (2004 में पेश किया गया एक अर्ध-बौना सेब रूटस्टॉक) और एम-9 (2016 में पेश किया गया एक बौना सेब रूटस्टॉक) ने सेब किसानों के लाभ को दोगुना और तिगुना कर दिया है। वास्तव में, एम-9 किस्म को गारंटीकृत रिटर्न देने का एक अतिरिक्त लाभ है, क्योंकि उनका आकार इतना छोटा है कि ओलावृष्टि जैसी अप्रत्याशित जलवायु परिस्थितियां उन्हें नुकसान नहीं पहुंचा सकती हैं, ओले जाल उन्हें आसानी से ढाल सकते हैं। एम-9 रूटस्टॉक के पेड़ भी फसल के मौसम को चार महीने तक बढ़ाते हैं, जून से नवंबर तक पेड़ स्थिर फल देते हैं - एक ऐसी घटना जो पहले कभी नहीं देखी गई। सेंटर फॉर एप्पल पुश की बदौलत आज कश्मीर में एक नया सूर्योदय देखने को मिल रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.