logo-image

ग्रामीण खपत अप्रैल-जून में बढ़ी, पहले के मुकाबले धीमी है वृद्धि : रिपोर्ट

ग्रामीण खपत अप्रैल-जून में बढ़ी, पहले के मुकाबले धीमी है वृद्धि : रिपोर्ट

Updated on: 19 Aug 2021, 05:40 PM

नई दिल्ली:

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एमओएफएसएल) की इकोस्कोप रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2022 की पहली तिमाही में 16.4 फीसदी की वृद्धि के मुकाबले वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में ग्रामीण खपत में सालाना आधार पर 6.6 फीसदी की वृद्धि हुई।

रिपोर्ट के अनुसार, इसके विपरीत, पिछली तिमाही के दौरान शहरी खपत में सालाना आधार पर 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई, मुख्य रूप से पहली तिमाही 2021 में 18 प्रतिशत साल दर साल के निम्न आधार पर। दूसरे तरफ, कोविड के दूसरी लहर के बावजूद, पहली तिमाही 2022 में ग्रामीण खपत में वृद्धि जारी रही है।

एमओएफएसएल ने पहली लहर के दौरान (राष्ट्रीय) लॉकडाउन के प्रतिकूल प्रभाव का विश्लेषण करने के लिए ग्रामीण और शहरी खपत के रुझानों की फिर से जांच की, दूसरी लहर के दौरान (स्थानीयकृत) लॉकडाउन के साथ छह अलग-अलग ग्रामीण क्षेत्र में कोविड मामले, ग्रामीण खपत , शहरी खपत, गैर-कृषि क्षेत्र, कृषि क्षेत्र और सरकारी सहायता रहा है।

पहली तिमाही 2022 के लिए एमओएफएसएल के आर्थिक गतिविधि सूचकांक अपडेट के अनुसार, कृषि क्षेत्र जीवीए पहली तिमाही 2022 में 6.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई (बनाम चौथी तिमाही 2021 में 9.2 प्रतिशत साल दर साल की वृद्धि, लेकिन पहली तिमाही 2021 में 5.1 प्रतिशत साल दर साल से अधिक है ।

दूसरी ओर, गैर-कृषि क्षेत्र का जीवीए पिछली तिमाही में एक-चौथाई से अधिक बढ़ा, जबकि चौथी तिमाही 2021 में 10.8 प्रतिशत साल दर साल की वृद्धि और पहली तिमाही 2021 में 16.1 प्रतिशत सार दर साल का संकुचन था। इसका स्पष्ट अर्थ है कि वित्त वर्ष 22 की पहली तिमाही में कम आधार गैर-कृषि क्षेत्र जीवीए में नाटकीय वृद्धि का प्राथमिक स्रोत रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.