logo-image

तेल बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच पेट्रोल, डीजल की कीमतों में फिर उछाल

तेल बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच पेट्रोल, डीजल की कीमतों में फिर उछाल

Updated on: 01 Oct 2021, 10:40 AM

नई दिल्ली:

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन एक साथ तेजी आई और बेंचमार्क क्रूड 78 डॉलर प्रति बैरल के उच्च स्तर पर बना रहा।

देश के सबसे बड़े ईंधन रिटेलर इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमतें 30 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 90.17 रुपये प्रति लीटर हो गईं, जबकि पेट्रोल की कीमतें 25 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 101.89 रुपये प्रति लीटर हो गईं।

डीजल की कीमतों में 24 सितंबर को 20 पैसे प्रति लीटर और फिर रविवार, सोमवार और मंगलवार को 25 पैसे प्रति लीटर और गुरुवार और शुक्रवार को 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई।

पेट्रोल की कीमतों में 5 सितंबर से स्थिरता बनी हुई थी, लेकिन तेल कंपनियों ने इस सप्ताह अपने पंप की कीमतों में बढ़ोतरी की।

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 21 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 107.99 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल की कीमत बढ़कर 97.80 रुपये प्रति लीटर हो गई।

देशभर में भी, पेट्रोल और डीजल में 20-30 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई, लेकिन राज्य में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर उनकी खुदरा दरें भिन्न-भिन्न हैं।

इस सप्ताह की शुरूआत में तीन साल के उच्च स्तर 80 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर उठने के बाद, वैश्विक बेंचमार्क अब गिरकर 78 डॉलर प्रति बैरल हो गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.