logo-image

किसान रेल आंध्र से पश्चिम बंगाल पहुंचा रही प्याज

किसान रेल आंध्र से पश्चिम बंगाल पहुंचा रही प्याज

Updated on: 22 Aug 2021, 06:25 PM

हैदराबाद:

दक्षिण-मध्य रेलवे (एससीआर) द्वारा संचालित किसान रेल ने पहली बार आंध्र प्रदेश के ताडेपल्लीगुडेम से पश्चिम बंगाल के मालदा तक प्याज की ढुलाई की है।

दक्षिण-मध्य रेलवे इन ट्रेनों को पूरे क्षेत्र के विभिन्न गंतव्यों से शुरू करके किसान रेल पहल को सक्रिय रूप से आगे बढ़ा रहा है, ताकि किसान समुदाय को अपनी कृषि उपज के विपणन में सहायता मिल सके। इसके तहत आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र के विभिन्न स्टेशनों से किसान रेल शुरू की गई है।

इसी पहल को आगे बढ़ाते हुए अब ताडेपल्लीगुडेम स्टेशन से किसान रेल की शुरुआत की गई है। एससीआर ने रविवार को कहा कि मालदा शहर के लिए पहली ट्रेन में 246 टन प्याज लादा गया है।

विजयवाड़ा मंडल की व्यवसाय विकास इकाई टीम ने आसपास के क्षेत्रों के किसानों और व्यापारियों के साथ सफल बैठकें कीं, जो ताडेपल्लीगुडेम स्टेशन से प्याज परिवहन करना चाहते थे, और माल ढुलाई ग्राहकों को रेलवे द्वारा दी जा रही विभिन्न योजनाओं और रियायतों के बारे में बताया।

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा ऑपरेशन ग्रीन्स - टॉप टू टोटल योजना के तहत दी जाने वाली 50 प्रतिशत टैरिफ रियायत भी अपने उत्पादों का परिवहन करने वाले मालवाहक ग्राहकों के लिए बढ़ा दी गई है।

टीम ने कहा कि किसान रेल के माध्यम से कृषि उत्पादों का परिवहन सुरक्षित, किफायती और लागत प्रभावी साबित हुआ है, साथ ही उनके उत्पादों को कम से कम नुकसान के साथ सुगम और परेशानी मुक्त परिवहन प्रदान करता है। इसके अलावा, यह किसानों, व्यापारियों और कार्गो ऑपरेटरों के लिए अधिक सुविधाजनक रहा है, क्योंकि वे अपेक्षाकृत कम मात्रा में लोड कर सकते हैं।

एससीआर के महाप्रबंधक गजानन माल्या ने जोन में किसान रेल अवधारणा को बड़ी सफलता मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की। ताडेपल्लीगुडेम से पहली किसान रेल शुरू होने पर विजयवाड़ा मंडल के अधिकारियों और कर्मचारियों की सराहना करते हुए, उन्होंने जोन अधिकारियों को किसान रेल अवधारणा को कुछ और स्टेशनों तक विस्तारित करने का भी निर्देश दिया, जहां कृषि उत्पादों को लोड करने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.