logo-image

एफआईआर और गिरफ्तारी वारंट के 11 साल बाद, काबुल चावला ने इसे न्यूयॉर्क में जिंदा रखा

एफआईआर और गिरफ्तारी वारंट के 11 साल बाद, काबुल चावला ने इसे न्यूयॉर्क में जिंदा रखा

Updated on: 23 Apr 2022, 02:00 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में कई फर्जी आवास घोटाले हुए हैं और देर-सवेर आरोपी घोटालेबाज हमेशा पुलिस के जाल में फंसते रहे हैं।

ग्रुप के पूर्व प्रमोटर अजय चंद्रा और संजय चंद्रा द्वारा किए गए यूनिटेक घोटाले का भी पता चला था और घर खरीदारों के पैसे को कथित रूप से छीनने के आरोप में भाई अगस्त 2017 से जेल में हैं। कई और आवास परियोजना घोटालों का खुलासा किया गया और अपराधियों को गिरफ्तार किया गया।

लेकिन 2011 में, 30 साल की उम्र में एक व्यक्ति ने कथित तौर पर लोगों को इस हद तक धोखा दिया कि बाद में वह न्यूयॉर्क शहर में 4,050 वर्ग फुट पांच बेडरूम का 19 मिलियन डॉलर का अपार्टमेंट खरीदने में सक्षम था।

बिजनेस पार्क टाउन प्लानर्स (बीपीटीपी) के एमडी आरोपी बिल्डर काबुल चावला पर हरियाणा के फरीदाबाद में फर्जी हाउसिंग प्रोजेक्ट में एक हजार से ज्यादा होमबायर्स को ठगने का आरोप है। तब ठगी की गई राशि 400 करोड़ रुपये थी।

पहली प्राथमिकी जनवरी 2011 में कथित कंपनी के खिलाफ 2012 तक घर खरीदारों को प्लॉट और फ्लैट देने के अपने वादे को पूरा नहीं करने के लिए दर्ज की गई थी। बाद में उसी वर्ष, दिल्ली की एक अदालत ने चावला के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया।

हालांकि, मामला दर्ज होने के 11 साल बाद भी आरोपी फरार है, कुछ का कहना है कि वह तब देश छोड़कर विदेश में बस गया था।

उनकी कंपनी बीपीटीपी अभी भी काम कर रही है और इसका मुख्यालय गुरुग्राम में है, जबकि चावला के बारे में कहा जाता है कि यह अमेरिका में है।

जब कंपनी पर खरीदारों द्वारा दबाव डाला गया, तो उसने 2018 में 5 टावरों का निर्माण किया, लेकिन इसमें कोई सुविधा नहीं थी जैसा कि कथित रियल एस्टेट कंपनी द्वारा वादा किया गया था। इसके बाद खरीदारों ने उक्त फ्लैटों का कब्जा लेने से इनकार कर दिया।

2019 में, खरीदार और बीपीटीपी एक समझौते पर पहुंचे कि सितंबर 2020 तक, यह परियोजना को पूरा करेगा और फ्लैटों की डिलीवरी करेगा। लेकिन दुर्भाग्य से, कोविड-19 महामारी के कारण निर्माण कार्य फिर से रोक दिया गया था, जो 2020 की शुरुआत में विश्व स्तर पर टूट गया था।

यह बीपीटीपी की एकमात्र परियोजना नहीं है, बल्कि कंपनी का दावा है कि फरीदाबाद, दिल्ली, गुरुग्राम और नोएडा में कई परियोजनाएं पूरी और वितरित की गई हैं, जबकि कई अभी भी निर्माणाधीन हैं।

पिछले कई वर्षों में, बीपीटीपी देश के अनुभवी रियल एस्टेट दिग्गजों की तुलना में तेजी से बढ़ा है। गुरुग्राम में कंपनी का विशाल मुख्यालय बीपीटीपी की सफलता का प्रमाण है जिसे शुरू में केवल 20 लोगों के साथ शुरू किया गया था।

कुछ साल पहले, चावला का नाम न्यूयॉर्क टाइम्स की जांच रिपोर्ट में भी आया था, जिसमें न्यूयॉर्क के रियल एस्टेट में विदेशी फंड के प्रवाह में दो भारतीय व्यापारियों के नाम सामने आए थे, जिनके पास अमेरिकी शहर में एक सुपर लग्जरी आवासीय भवन में कॉन्डोमिनियम हैं।

जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में जिस भवन के लिए घर खरीदारों को ठगा गया था, उसका निर्माण अभी पूरा नहीं हुआ है और धोखाधड़ी के शिकार, ज्यादातर सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी, 10 साल बाद भी आरोपी बिल्डर के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

इस बीच, यह भी पता चला है कि चावला ने न्यूयॉर्क शहर के टाइम वार्नर सेंटर अपार्टमेंट में किसी भी घर के मालिक होने से इनकार किया है।

विशेष रूप से, हरियाणा के करनाल में पैदा हुए 42 वर्षीय चावला के बारे में कहा जाता है कि उनके राज्य में मजबूत राजनीतिक संबंध हैं। मैनहट्टन में एक घर के अलावा, उनका लुटियन दिल्ली के पॉश अमृता शेरगिल मार्ग में भी एक घर है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.