logo-image

दक्षिण अफ्रीका की तीसरी तिमाही में बेरोजगारी दर 2008 के बाद से रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई

दक्षिण अफ्रीका की तीसरी तिमाही में बेरोजगारी दर 2008 के बाद से रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई

Updated on: 01 Dec 2021, 09:00 AM

जोहान्सबर्ग:

सांख्यिकी दक्षिण अफ्रीका (सांख्यिकी एसए) के अनुसार, 2021 की तीसरी तिमाही के लिए त्रैमासिक श्रम बल सर्वेक्षण से पता चला है कि बेरोजगारी दर 2021 की दूसरी तिमाही में 34.4 प्रतिशत से 0.5 प्रतिशत बढ़कर 34.9 प्रतिशत हो गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह 2008 के बाद से बेरोजगारी का उच्चतम स्तर था।

स्टैट्स एसए ने मंगलवार को कहा, 2021 की तीसरी तिमाही में काम करने वाले लोगों की संख्या 660,000 से गिरकर 14.3 मिलियन हो गई। विस्तारित परिभाषा के तहत बेरोजगारी दर, जिसमें वे लोग शामिल हैं जिन्होंने काम की तलाश छोड़ दी है, इसी अवधि में 2.2 प्रतिशत बढ़कर 46.6 प्रतिशत हो गए।

रिपोर्ट से पता चला है कि औपचारिक क्षेत्र में आठ उद्योगों में से सात ने वित्त के अपवाद के साथ रोजगार के नुकसान का अनुभव किया जहां रोजगार में 138,000 की वृद्धि हुई।

रोजगार में सबसे बड़ी कमी व्यापार क्षेत्र में दर्ज की गई, इसके बाद सामुदायिक और सामाजिक सेवाओं, निर्माण और निजी घरों का स्थान रहा।

प्रमुख ट्रेड यूनियन फेडरेशन, कोसातु ने कहा कि रिपोर्ट ने देश में बेरोजगारी की एक धूमिल तस्वीर पेश की है।

कोसातु के प्रवक्ता सिजवे पामला ने कहा कि कठोर लॉकडाउन उपायों में ढील के बावजूद, रोजगार सृजन में बहुत सुधार नहीं हुआ है।

पामला ने कहा, यह देश के गैर-रोजगार विकास प्रक्षेपवक्र के केंद्र में है, जिसे दक्षिण अफ्रीकी अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण के द्वारा संबोधित करने की आवश्यकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.