logo-image

जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल ने छात्रों की आवाजाही के लिए 6 देशों में 10 नए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए

जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल ने छात्रों की आवाजाही के लिए 6 देशों में 10 नए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए

Updated on: 07 Feb 2022, 01:50 PM

नई दिल्ली:

जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल (जेजीएलएस), ओपी जिंदल ग्लोबल इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने छह में शीर्ष विश्वविद्यालयों के साथ 10 नए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करके देश में अपनी अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी का विस्तार किया है।

कनाडा, इटली, पेरू, ताइवान, यूके और यूएस के प्रमुख विश्वविद्यालयों के साथ नए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग किए गए हैं। अपनी वैश्विक महत्वाकांक्षा के हिस्से के रूप में और अपने छात्रों को सीखने का अनुभव प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता से, विश्वविद्यालय ने पेरू और ताइवान में संस्थानों तक अपनी पहुंच बढ़ा दी है, जो कनाडा, यूरोप, यूके और में इसके कई सहयोगों के अतिरिक्त है। ये साझेदारी केवल महामारी के दौरान किए गए कुल 40 सहयोगों का हिस्सा बन गई है।

यह ध्यान देने की जरूरत है कि 2009 में अपनी स्थापना के बाद से जेजीएलएस ने दुनिया के 250 से अधिक लॉ स्कूलों/विश्वविद्यालयों के साथ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग स्थापित किया है।

कोविड-19 महामारी के दौरान, जेजीएलएस ने छात्रों के लिए महामारी के बाद की दुनिया में लाभ के लिए कई नए अंतर्राष्ट्रीय अवसर विकसित किए हैं। जैसा कि जेजीएलएस कैंपस छात्रों की वापसी का स्वागत करने की तैयारी करता है। अंडरग्रेजुएट, ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट छात्रों के लिए अंतर्राष्ट्रीय गतिशीलता के लिए नए कार्यक्रम जोड़े गए हैं।

नए सहयोगी संस्थानों की सूची में फैकल्टी ऑफ लॉ, कैलगरी विश्वविद्यालय, कनाडा: यूनिवर्सिटी डेग्ली स्टडी सुओर ओर्सोला बेनिनकासा, इटली: स्कूल ऑफ लॉ, पोंटिफिया यूनिवर्सिडैड कैटोलिका डेल पेरू, कॉलेज ऑफ लॉ, नेशनल चेंगची यूनिवर्सिटी, ताइवान: स्कूल ऑफ लॉ, नेशनल यांग मिंग चिआओ तुंग यूनिवर्सिटी, ताइवान: एडिनबर्ग विश्वविद्यालय, यूके: नॉटिंघम विश्वविद्यालय, यूके: अमेरिकन यूनिवर्सिटी वाशिंगटन कॉलेज ऑफ लॉ, अमेरिकन यूनिवर्सिटी, ड्रेक्सेल विश्वविद्यालय, यू.एस.: सिएटल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ, सिएटल यूनिवर्सिटी शामिल हैं।

नए एमओयू जेजीएलएस छात्रों के लिए कई अवसर पैदा करते हैं। स्कूल ऑफ लॉ, सिएटल यूनिवर्सिटी, और फैकल्टी ऑफ लॉ, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलगरी के साथ साझेदारी, एक त्वरित ज्यूरिस डॉक्टर (जेडी) डिग्री प्रोग्राम प्रदान करती है जो जेजीएलएस छात्रों को क्रमश: संयुक्त राज्य और कनाडा में कानून का अभ्यास करने के लिए एक कदम और करीब लाती है। अमेरिकी विश्वविद्यालय वाशिंगटन कॉलेज ऑफ लॉ और कॉलेज ऑफ लॉ, ताइवान में नेशनल चेंगची यूनिवर्सिटी (एनसीसीयू) के साथ छात्र विनिमय कार्यक्रम वैश्विक सेटिंग में सीखने का अनुभव प्रदान करता है।

जेजीएलएस छात्रों के लिए वास्तव में वैश्विक सीखने का अनुभव बनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय गतिशीलता के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। छात्र और संकाय गतिशीलता और संयुक्त क्लीनिक, सहयोगी पाठ्यक्रम, जेजीएलएस स्नातकों के लिए स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रम, बीए के लिए उन्नत डिग्री व्यवस्था जैसे अन्य अद्वितीय सहयोग विकसित करने के लिए इटली, पेरू, ताइवान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में नए भागीदारों के साथ बातचीत जारी है। (कानूनी अध्ययन) कार्यक्रम, भाषा पाठ्यक्रम, अनुसंधान और इंटर्नशिप के अवसर कानून और प्रौद्योगिकी जैसे उभरते क्षेत्रों पर केंद्रित हैं।

महामारी के कठिन महीनों के दौरान, जेजीएलएस अपने छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन प्रदान करने के लिए ²ढ़ और प्रतिबद्ध रहा। क्यूरेटेड भागीदारों की एक सूची बनाई गई थी जो कोविड-19 महामारी के संबंध में स्वास्थ्य और सुरक्षा चिंताओं को ध्यान में रखते हुए दीर्घकालिक और अल्पकालिक गतिशीलता विकल्पों की पेशकश करने में सक्षम थे। लगभग 40 छात्रों ने छात्र विनिमय विकल्पों की खोज की और 25 से अधिक छात्रों ने साझेदारी व्यवस्था के माध्यम से 2020 से ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका में शीर्ष संस्थानों में उन्नत डिग्री कार्यक्रमों का अनुसरण किया।

जेजीएलएस ने वैकल्पिक विवाद समाधान और व्यवसाय जैसे कानून के आला क्षेत्रों में अपनी तरह के पहले सहयोगी रूप से पढ़ाए जाने वाले ऑनलाइन लघु पाठ्यक्रमों का आयोजन करके छात्र घरों में वैश्विक कक्षाओं को लाने के लिए, ब्रिस्टल विश्वविद्यालय और शहर, लंदन विश्वविद्यालय जैसे चुनिंदा भागीदारों के साथ अद्वितीय विकल्पों का पता लगाने का विकल्प चुना। इसके अतिरिक्त, जेजीएलएस ने बर्मिघम विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए अपने ऑनलाइन मंच के माध्यम से भारतीय वाणिज्यिक कानून पर एक परिचयात्मक पाठ्यक्रम का आयोजन किया।

जेजीएलएस और सहयोगी संस्थानों के 100 से अधिक छात्र संयुक्त रूप से विभिन्न ऑनलाइन कार्यक्रमों से लाभान्वित हुए और उन्हें वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक समुदाय बनाने का अवसर मिला। इन सभी सहयोगों के परिणामस्वरूप संयुक्त अनुसंधान, उन्नत डिग्री कार्यक्रमों और संयुक्त अनुदान अनुप्रयोगों के रूप में संस्थानों के बीच गहरे संबंध बने हैं। दुनिया भर में यात्रा पर प्रतिबंधों में आसानी के रूप में, जेजीएलएस छात्र गतिशीलता के लिए समग्र संख्या बढ़ाने के लिए आशावादी है।

प्रोफेसर (डॉ.) सी. राज कुमार, संस्थापक कुलपति, जेजीयू और जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल के संस्थापक डीन, ने कहा कि विश्वविद्यालय की यह महत्वाकांक्षा है कि वह हमारे देश के छात्रों से किए गए वैश्विक शिक्षा के वादे को पूरा करे। जब भी जेजीयू दुनिया में भागीदार संस्थानों तक पहुंचा, तो उनकी सकारात्मक प्रतिक्रिया और प्रस्तावित विचारों को संयुक्त रूप से लागू करने की प्रतिबद्धता वास्तव में ताजा है। यह स्वीकृति हमारी कड़ी मेहनत और भारत में एक विश्व स्तरीय संस्थान बनाने के हमारे सपने की पूर्ति का प्रमाण है। यह एक कारण है जिसके लिए आज हमारा राष्ट्र खड़ा है।

जेजीएलएस के कार्यकारी डीन प्रोफेसर (डॉ) श्रीजीत एसजी ने कहा कि स्कूल ने महामारी में बनाई गई शांति का उपयोग महामारी के बाद की दुनिया की तैयारी के लिए किया है। सीखने की जो भी संभावनाएं खो गई हैं उन्हें पुनप्र्राप्त करने के अवसर महामारी की राक्षसी उपस्थिति छात्रों को उपलब्ध कराई गई है जब वे शारीरिक रूप से विश्वविद्यालय लौटेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय मामलों और वैश्विक पहल कार्यालय (आईएजीआई) के डीन, राजदूत प्रोफेसर (डॉ.) मोहन कुमार ने कहा, महामारी ने किसी भी तरह से अंतर्राष्ट्रीयकरण को बढ़ावा देने के विश्वविद्यालय के कार्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं किया है, बल्कि यह केवल कार्य के दूसरे स्तर पर स्थानांतरित हो गया है। नई रणनीतियों और ²ष्टिकोणों के माध्यम के अपनाने के लिए जेजीयू के सभी सदस्यों की सामूहिक भावना और टीम वर्क को नमन।

जेजीएलएस की एसोसिएट डीन (अंतर्राष्ट्रीय सहयोग) प्रोफेसर मालविका सेठ ने कहा, पिछले दो वर्षों में, महामारी के कारण अनिश्चितताओं और प्रतिबंधों के कारण छात्रों की अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों तक सीमित पहुंच रही है। हालांकि, 2020 के अंत से हमारी ²ष्टि रही है कोविड के बाद के युग की तैयारी करने और पहले की तुलना में अधिक संख्या में भागीदारी वाले छात्रों का स्वागत करने के लिए हमारे साथी अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को उनके परिसरों में वापस लाने के लिए उत्साहित हैं क्योंकि इस तरह की गतिशीलता व्यवस्था दुनिया भर के छात्रों को एक साथ लाती है और एक संपन्न वैश्विक संवाद बनाती है। हमारे नए सहयोगों के साथ हम दुनिया भर के देशों और शीर्ष संस्थानों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करना जारी रखते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.