logo-image

जापान की अर्थव्यवस्था में दूसरी तिमाही में 28.1 फीसदी की रिकॉर्ड गिरावट

Coronavirus (Covid-19): जापान के समायोजित वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (Japan GDP) में सालाना आधार पर 28.1 प्रतिशत की गिरावट आई है. आंकड़ों की बात करें तो यह पिछले महीने दिए गए 27.8 प्रतिशत के अनुमान से भी अधिक रहा है.

Updated on: 08 Sep 2020, 12:15 PM

तोक्यो:

Coronavirus (Covid-19): जापान (Japan) की अर्थव्यवस्था (Economy) में अप्रैल-जून की दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड गिरावट आई है. अर्थव्यवस्था में यह गिरावट शुरुआती अनुमान से कहीं अधिक रही है. कैबिनेट कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि जापान के समायोजित वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (Japan GDP) में सालाना आधार पर 28.1 प्रतिशत की गिरावट आई है. आंकड़ों की बात करें तो यह पिछले महीने दिए गए 27.8 प्रतिशत के अनुमान से भी अधिक रहा है.

यह भी पढ़ें: चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में आ सकती है भारी गिरावट, Fitch Ratings का अनुमान

स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफा देने जा रहे हैं शिन्जो आबे
कोरोना वायरस महामारी की वजह से लोगों को अपने घर पर रहने को मजबूर होना पड़ा है. महामारी के चलते रेस्तरां और स्टोर बंद है. यात्रा और पर्याटन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाएं इससे बुरी तरह प्रभावित हुई हैं, लेकिन निर्यात पर निर्भर जापानी अर्थव्यवस्था को इस महामारी से अन्य अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में कहीं अधिक बड़ी चोट लगी है. जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो आबे स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफा देने जा रहे हैं. अब देश नया नेता चुनने की तैयारी कर रहा है. ऐसे में नए प्रधानमंत्री के समक्ष देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की बड़ी जिम्मेदारी होगी.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी का बड़ा बयान, सरकारी कंपनी बेचो मुहिम चला रहे हैं मोदी जी

दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं में फिलहाल सुधार की संभावना कम: रिपोर्ट
दुनिया के कई देशों में कोविड-19 महामारी का प्रकोप अभी जारी है और फिलहाल दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं (Global Economies) में सुधार की संभावना कम ही दिखाई पड़ रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक अर्थव्यवस्था के 2022 से पहले महामारी से पहले के स्तर पर पहुंचने की उम्मीद नहीं है. एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है. डन एंड ब्रैंडस्ट्रीट की देशों के जोखिम और वैश्विक परिदृश्य पर रिपोर्ट में कहा गया है कि अभी तक महामारी के बारे में कुछ वर्गीकरण नहीं किया जा सकता. कुछ अर्थव्यवस्थाओं में तीसरी तिमाही में गतिविधियां सुधरी हैं. इसका पता खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई), गूगल के मोबिलिटी आंकड़ों तथा मासिक आर्थिक आंकड़ों से चलता है.