logo-image

मुकेश अंबानी को झटका! चीन के इस शख्स ने उनसे छिना सबसे अमीर होने का ताज

भारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh ambani) के सिर से एशिया (Asia) के सबसे बड़े धनकुबेर का ताज छिन गया है.

Updated on: 10 Mar 2020, 05:34 PM

नई दिल्ली:

भारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh ambani) के सिर से एशिया (Asia) के सबसे बड़े धनकुबेर का ताज छिन गया है. एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर अब चीन के उद्योगपति और अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के संस्थापक जैक मा (Jack Ma) बन गए हैं.

तेल के दाम में आई भारी गिरावट के साथ-साथ वैश्विक बाजार में गिरावट के बाद भारत के सबसे अमीर मुकेश अंबानी की दौलत सोमवार को 5.8 अरब डॉलर घट गई, जिसके बाद वह एशिया के सबसे ज्यादा दौलतमंद लोगों की फेहरिस्त में दूसरे पायदान पर आ गए हैं. इस फेहरिस्त में शीर्ष पर चीन (China) के जैक मा आ गए हैं. मतलब, जैक मा अब एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर बन गए हैं, जिनकी दौलत 44.5 अरब डॉलर है, जोकि मुकेश अंबानी की दौलत से 2.6 अरब डॉलर से अधिक है.

इसे भी पढ़ें:ज्योतिरादित्य सिंधिया शाम 6:30 बजे बीजेपी में शामिल होंगे

44.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बने सबसे अमीर शख्स 

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, चीनी उद्योगपति जैक मा 44.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर बन गए हैं, जबकि भारत के मुकेश अंबानी दूसरे स्थान पर आ गए हैं.

 सउदी अरब और रूस के बीच छिड़ी जंग के कारण कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट

बता दें कि तेल की कीमतों को लेकर सउदी अरब और रूस के बीच छिड़ी जंग के कारण सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 1991 के बाद सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इससे आई गिरावट के कारण सोमवार को रिलायंस के शेयर में 12 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई, जोकि 2009 के बाद सबसे बड़ी गिरावट है.