logo-image

IT Department ने एक सप्ताह में 4,250 करोड़ रुपये का कर रिफंड किया जारी

वायरस -कर रिफंड

Updated on: 15 Apr 2020, 06:47 PM

दिल्ली:

आयकर विभाग (Income tax department) ने एक सप्ताह में ही 10.2 लाख करदाताओं को कुल मिलाकर 4,250 करोड़ रुपये का रिफंड जारी कर दिया. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने बुधवार को यह जानकारी दी. वित्त मंत्रालय ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह पांच लाख रुपये तक के कर रिफंड को जल्द से जल्द जारी करेगा. इससे कोविड-19 (Covid-19) संकट का सामना कर रहे करीब 14 लाख व्यक्तिगत और कारोबारी आयकरदाताओं को राहत पहुंचेगी.

यह भी पढे़ंःबांद्रा के बाद अब दिल्ली में जमा हुए हजारों प्रवासी मजदूर, उड़ाईं Lockdown की धज्जियां

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सीबीडीटी ने 14 अप्रैल, 2020 तक 10.2 लाख आयकरदाताओं को 4,250 करोड़ रुपये का रिफंड जारी कर दिया. इस सप्ताह करीब 1.75 लाख और करदाताओं को रिफंड भेजा जा रहा है. सीबीडीटी ने कहा कि यह रिफंड पांच से सात कार्यदिवसों में आयकरदाताओं के खातों में डाल दिया जाएगा. सीबीडीटी व्यक्तिगत आयकर और कंपनी कर के मामलों से जुड़ी प्रत्यक्ष कर क्षेत्र की शीर्ष सरकारी संस्था है.

यह भी पढे़ंःराज्यपाल धनखड़ का ममता पर निशाना, बोले- बंगाल में लॉकडाउन लागू करने को केंद्रीय बलों की जरूरत, क्योंकि...

उसने पिछले वित्त वर्ष में कुल 1.84 लाख करोड़ रुपये के 2.50 करोड़ रिफंड जारी किए थे. विभाग ने कहा है कि करीब 1.74 लाख मामलों में करदाताओं को भेजे गए ई-मेल पर उनके जवाब का इंतजार है. उनसे उनके रिफंड का पुरानी बकाया कर मांग के साथ समाधान किए जाने के बारे में पूछा गया है. इसके लिए रिमांडर भी भेजा गया है, जिसमें सात दिन के भीतर उनसे जवाब देने को कहा गया है, ताकि रिफंड प्रक्रिया को जल्द-से-जल्द प्रसंस्कृत किया जा सके. करदाता इसके लिए अपने ई-फाइलिंग खाते में लागइन करके विभाग को जवाब दे सकते हैं.