logo-image

2023 में तकनीकी आईपीओ से बहुत कम उम्मीद, क्योंकि मंदी जारी है

2023 में तकनीकी आईपीओ से बहुत कम उम्मीद, क्योंकि मंदी जारी है

Updated on: 04 Mar 2023, 06:35 PM

नई दिल्ली:

वैश्विक आर्थिक संकट, जिसने 2022 में भारत में कंपनियों की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) की योजना को प्रभावित किया, संस्थापकों और सीईओ को परेशान करना जारी रखा और नए साल के पहले दो महीने पूरी तरह सूखे रह गए। मंदी की आशंकाओं के बीच कोई सार्वजनिक पेशकश शुरू नहीं की गई।

हालांकि कुछ आईपीओ इस महीने में दिखाई दे रहे हैं, कंपनियों, निवेशकों और जनता के बीच एक निराशाजनक दिसंबर के बाद मूड अभी तक उठा नहीं है।

प्राथमिक पूंजी पर भारत के प्रमुख डेटाबेस, प्राइम डेटाबेस के अनुसार, चालीस भारतीय कॉर्पोरेट्स ने कैलेंडर वर्ष 2022 में आईपीओ के माध्यम से 59,412 करोड़ रुपये जुटाए, जो 2021 में 63 आईपीओ द्वारा जुटाए गए 1,18,723 करोड़ रुपये का आधा है।

जब नए जमाने की बड़ी इंटरनेट कंपनियों की बात आती है, तो केवल पूरी तरह से एकीकृत रसद सेवा प्रदाता डेल्हीवेरी (5,235 करोड़ रुपये का आईपीओ) और डेटा इंटेलिजेंस फर्म ट्रैक्सन टेक्नोलॉजीज (309.38 करोड़ रुपये) ने पिछले साल सार्वजनिक पेशकश का रास्ता अपनाया।

द्रोणाचार्य एरियल इनोवेशन भी सार्वजनिक हुए, जिसका उद्देश्य शेयरों के एक नए जारी के माध्यम से लगभग 34 करोड़ रुपये जुटाना था।

इस बीच, स्टार्टअप्स और टेक कंपनियों ने पिछले साल अपनी सार्वजनिक पेशकशों को टाल दिया, जिनमें ओयो, स्नैपडील, ओला, ड्रम, मोबिक्वक, फार्मइजी, बोएट और फ्लिपकार्ट शामिल हैं।

2021 में 11 स्टार्टअप सार्वजनिक हुए, जिनमें जोमैटो, पेटीएम, पॉलिसी बाजार और नायका शामिल हैं।

बाजार के जानकारों का मानना है कि मार्च के बाद और भी कई आईपीओ आएंगे।

हालांकि, 2023 अब तक आशाजनक नहीं लग रहा है, क्योंकि आने वाली तिमाहियों में उपभोक्ता मांग कम रहने की उम्मीद है, क्योंकि मुद्रास्फीति में वृद्धि जारी है, जिससे देश में स्टार्टअप्स के लिए एक और मंदी का दौर पैदा हो रहा है।

मार्केट रिसर्च फर्म रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स के मुताबिक, यूक्रेन के खिलाफ युद्ध और गर्म मौसम से मौजूदा गेहूं की फसल के प्रभावित होने से अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचने का अंदेशा है।

भारतीय रिजर्व बैंक के जनवरी 2023 के उपभोक्ता विश्वास सर्वेक्षण के अनुसार, सामान्य आर्थिक स्थिति के बारे में उपभोक्ता की धारणा निराशावादी बनी हुई है, जहां 50 प्रतिशत से अधिक उपभोक्ताओं ने इसे खराब होने की सूचना दी है।

वैश्विक मैक्रो-इकोनॉमिक परिस्थितियों और फंडिंग की कमी के बीच 2022 से आईपीओ और क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (क्यूआईपी) गतिविधि में लगातार गिरावट आ रही है।

यह स्टार्टअप्स के लिए मुश्किल समय है। उनके पास वर्तमान में छूट और अन्य लीवर के माध्यम से विकास को चलाने की सीमित क्षमता है, जो एक आसान फंडिंग वातावरण के दौरान अच्छा काम करता है।

रेडसीर रिपोर्ट के अनुसार, स्टार्टअप्स को कुशल इकाई अर्थशास्त्र पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और अपने मूल प्रस्तावों पर टिके रहकर लाभप्रदता में सुधार करना चाहिए।

अन्य उपभोक्ता कंपनियों की तुलना में टेक आईपीओ के स्टॉक प्रदर्शन में भारी गिरावट देखी गई, भारत फिर भी अगले पांच वर्षो में 100 से अधिक बड़े पैमाने पर लाभदायक स्टार्टअप शुरू करने के लिए तैयार है।

एचएसबीसी के साथ रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स की एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, उनमें से लगभग 20 पहले से ही सूचीबद्ध हैं, लगभग 80 स्टार्ट-अप में आईपीओ यात्रा देखने की क्षमता है।

सीख यह है कि बाजारों को ठीक होने में अभी और समय लग सकता है, शायद कुछ तिमाहियों में सुधार के आसार हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.