logo-image

एमआईजी ग्रुप के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी में 15 महीने की छूट

केंद्र सरकार ने एमआईजी (मध्यम आय वर्ग) क्लास को तोहफा देते हुए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी 15 माह के लिए बढ़ा दी है। 2.60 लाख रुपये तक की सब्सिडी अब मार्च, 2019 तक मिलेगी।

Updated on: 22 Sep 2017, 09:07 PM

highlights

  • केंद्र सरकार ने एमआईजी क्लास को तोहफा देते हुए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी 15 माह के लिए बढ़ा दी है
  • एमआईजी क्लास के लिए 2.60 लाख रुपये तक की सब्सिडी अब मार्च 2019 तक मिलेगी

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने एमआईजी (मध्यम आय वर्ग) क्लास को तोहफा देते हुए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी 15 माह के लिए बढ़ा दी है। 2.60 लाख रुपये तक की सब्सिडी अब मार्च, 2019 तक मिलेगी।

सरकार ने कहा है कि केन्द्र सरकार ने अफोर्डेबल हाउसेज की लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए रियल एस्टेट की चिंताओं पर गौर करेगी।

केन्द्र सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत होम लोन पर लगभग 2.60 लाख रुपये की ब्याज सब्सिडी का फायदा मध्यम आय वर्ग (एमआईजी) से संबंधित लाभार्थियों को इस साल दिसम्बर के बाद अतिरिक्त 15 महीनों तक मिलेगा।

केंद्र सरकार के सचिव (आवास एवं शहरी मामले) दुर्गा शंकर मिश्रा ने शुक्रवार को मुम्बई में एनएआरईडीसीओ द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में कहा कि सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत ब्याज सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए एमआईजी लाभार्थियों को कुछ और समय देने का निर्णय लिया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल 31 दिसम्बर को घोषणा कर प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत सीएलएसएस को इस साल दिसम्बर के आखिर तक एमआईजी के लिए भी मान्य कर दिया था।

सीएलएसएस के तहत 6.00 लाख रुपये से ज्यादा और 12 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले एमआईजी लाभार्थियों को 9 लाख रुपये के 20 वर्षीय कर्ज पर चार फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलेगी। वहीं, 12 लाख रुपये से ज्यादा और 18 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले लाभार्थियों को तीन फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलेगी।

भारत की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए निजी निवेश के बढ़ावे पर ध्यान दे सरकार: सी रंगराजन