logo-image

इंफोसिस के शेयरों की जबरदस्त पिटाई से लुढ़का सेंसेक्स और निफ्टी, सिक्का के इस्तीफे ने बिगाड़ी इंफी की चाल

विशाल सिक्का के इस्तीफे के बाद इंफोसिस के शेयरों में जबरदस्त गिरावट आई है। कंपनी के शेयरों में करीब 8 फीसदी तक की गिरावट आई है जो पिछले 9 महीने में सबसे बड़ी गिरावट है।

Updated on: 18 Aug 2017, 04:14 PM

highlights

  • विशाल सिक्का के इस्तीफे के बाद इंफोसिस के शेयरों में जबरदस्त गिरावट आई है
  • कंपनी के शेयरों में करीब 8 फीसदी तक की गिरावट आई है जो पिछले 9 महीने में सबसे बड़ी गिरावट है
  • बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में कंपनी का शेयर फिलहाल करीब 7 फीसदी की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है

नई दिल्ली:

विशाल सिक्का के इस्तीफे के बाद इंफोसिस के शेयरों में आए भूचाल ने सेंसेक्स और निफ्टी की चाल को बिगाड़ दिया है।

नारायणमूर्ति को जिम्मेदार ठहराते हुए सिक्का के इस्तीफे के बाद बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में कंपनी का शेयर करीब 11 फीसदी से अधिक तक टूट गया। वहीं निफ्टी में भी कंपनी के शेयरों में करीब 11 फीसदी की गिरावट आई है। इंफोसिस भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है।

इंफोसिस के शेयरों की जबरदस्त पिटाई से सेंसेक्स की चाल बिगड़ गई। यूरोप में हुए हमले को लेकर सेंसेक्स और निफ्टी पहसे से ही दबाव में था, लेकिन इंफोसिस ने बाजार की चाल को पूरी तरह से बिगाड़ दिया।

इंफोसिस में हुई बिकवाली की वजह से सेंसेक्स जहां 500 से अधिक अंक तक टूट गया वहीं निफ्टी में भी करीब 1 फीसदी की गिरावट आई है। दिन भर के कारोबार के दौरान सेंसेक्स का ऊपरी स्तर 10,444.77 रहा जो इंफोसिस में हुई बिकवाली के कारण 9926.54 के निचले स्तर तक चला गया।

सेंसेक्स में सबसे ज्यादा टूटने वाले शेयरों में इंफोसिस शामिल है। इसके अलावा सन फॉर्मा, एनटीपीसी, कोल इंडिया, टाटा मोटर्स और सिप्ला के शेयर शामिल हैं।

इंफोसिस के सीईओ और एमडी पद से विशाल सिक्का का इस्तीफा, प्रवीण राव को मिला अंतरिम चार्ज

सिक्का ने एक अगस्त 2014 को कंपनी ज्वाइन की थी और तब से कंपनी के स्टॉक में करीब 20 फीसदी से अधिक की तेजी आई है जबकि प्रतिस्पर्धी कंपनियों मसलन टीसीएस में शेयरों में जहां 2 फीसदी की तेजी आई वहीं विप्रो के शेयरों में करीब 8 फीसदी की उछाल आई है। चौथी बड़ी आईटी कंपनी एचसीएल के शेयरों में रीब 15 फीसदी की तेजी आई है।

इंफोसिस के शेयर के लड़खड़ाने की वजह से बीएसई के आईटी इंडेक्स में भी जबरदस्त गिरावट आई है। बीएसई का आईटी इंडेक्स करीब 400 अंकों की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है।

गौरतलब है कि गुरुवार को इंफोसिस के शेयरों में बायबैक की खबर की वजह से जबरदस्त तेजी आई थी।

हालांकि शुक्रवार को यह तेजी जारी नहीं रह पाई। सिक्का के इस्तीफे की खबर के बाद शुक्रवार को कंपनी के शेयरों ने गुरुवार की बढ़त को गंवा दिया। इंफोसिस का शेयर गुरुवार को बीएसई में 4.54 फीसदी की तेजी के साथ 1021.15 रुपये पर बंद हुआ था।

13,000 करोड़ रुपये के बायबैक पर शनिवार को फैसला करेगी इंफोसिस