logo-image

इंदौर की कान्ह नदी की सूरत बदलने की कवायद

इंदौर की कान्ह नदी की सूरत बदलने की कवायद

Updated on: 28 Dec 2021, 11:40 AM

इंदौर:

मध्य प्रदेश की व्यापारिक नगरी इंदौर के पहचान देश के सबसे साफ-सुथरे शहर के तौर पर है, यहां की अब कान्ह नदी की तस्वीर बदलने की कवायद शुरू हो गई है।

कान्ह नदी में कई उद्योगों का दूषित पानी और कचरा तो मिलता ही है साथ में कुछ नाले भी मिलते है। इसके चलते इस नदी में लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है। इस नदी को स्वच्छ रखने के लिए प्रशासन स्तर पर प्रयास तेज किए जा रहे हैं।

कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि कान्ह नदी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिये जिला प्रशासन द्वारा युद्ध स्तर पर सतत अभियान चलाया जाएगा। कान्ह नदी में जुड़ने वाले तीन नालों में इंडस्ट्रियल वेस्ट डिस्चार्ज करने वाले उद्योगों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होने कहा कि कार्रवाई करने के लिए संबंधित क्षेत्र के सीईओ जनपद, नायब तहसीलदार, पंचायत सचिव एवं अन्य अधिकारियों का दल गठित किया जाएगा। यह दल गैर-आवासीय गतिविधियों से प्रदूषित होने वाली नालों की समीक्षा करेंगे एवं प्रदूषण के लिए जिम्मेदार उद्योगों को सील कर उनका विद्युत कनेक्शन कटवाने की प्रक्रिया संपन्न कराएंगे। इस संपूर्ण कार्य की मॉनिटरिंग अपर कलेक्टर पवन जैन द्वारा किया जायेगी।

प्रशासन ने तय किया है कि फैक्ट्री द्वारा किए जा रहे पानी के उपभोग की मात्रा, एफ्लूएंट के रूप में निकाला जा रहा है इंडस्ट्रियल वेस्ट तथा कॉमन एफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट में भेजा जा रहा तरल वेस्ट आदि की समीक्षा की जाएगी। ऐसी सभी फैक्ट्रियां जहां एफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट होना अनिवार्य है उनकी भी जांच की जाएगी। जिन फैक्ट्रियों में ईटीपी प्लांट बंद पाया जाएगा उनको भी सील किए जाने की कार्यवाही की जाएगी।

वहीं दूसरी ओर नगर निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने कान्ह नदी क्षेत्र का भ्रमण किया और उन्होंने निगम के अधिकारियों से कहा कि फैक्ट्रियों से निकलने वाले दूषित पानी का सर्वे करें। जिन फैक्ट्रियों से अत्याधिक दूषित पानी निकलता है, वे अपने परिसर में ईटीपी (दूषित पानी का उपचार संयत्र) बनाकर निर्धारित पाइप लाइन में पानी छोड़े। पानी को ट्रीट करने के पश्चात लाइन में छोड़े। जिन भी संयंत्रों से दूषित पानी निकल रहा है। उसका निदान करे, जहां भी सीवरेज का गंदा पानी निकल रहा है उसे पाइप लाइन में जोड़ा जाए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.