News Nation Logo
Banner

शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी, इस हफ्ते 2.7 प्रतिशत गिरा

शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी, इस हफ्ते 2.7 प्रतिशत गिरा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 13 May 2022, 07:30:01 PM
Indice fall

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   बैंकिंग, वित्तीय और धातु शेयरों में गिरावट के कारण भारतीय इक्विटी बेंचमार्क सूचकांकों में लगातार छठे दिन शुक्रवार को भी गिरावट का सिलसिला जारी रहा।

शेयर बाजार अपने शुरुआती लाभ को बरकरार नहीं रख पाया और घरेलू सूचकांक लाल रंग में बंद हुआ।

सेंसेक्स 137 अंक या 0.3 प्रतिशत की गिरावट के साथ 52,794 अंक पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 26 अंक या 0.2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 15,782 अंक पर बंद हुआ।

इक्विटी निवेशक विश्व स्तर पर लगातार उच्च मुद्रास्फीति (बढ़ती महंगाई) और कई केंद्रीय बैंकों द्वारा सख्त मौद्रिक नीति रुख के बारे में पहले से ही चिंतित हैं।

उच्च ईंधन और खाद्य लागत के कारण अप्रैल में भारत की खुदरा महंगाई दर बढ़कर 7.79 प्रतिशत हो गई है। मुद्रास्फीति का निशान लगातार चौथे महीने केंद्रीय बैंक की निर्धारित सीमा या टारगेट से भी ऊपर दर्ज किया गया है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, घरेलू बाजारों में एक पलटाव देखा गया क्योंकि खरीदारों ने वैश्विक बाजार की प्रवृत्ति के बाद हाल के सुधार को अपने लाभ में कंवर्ट किया है। हालांकि, बैंकिंग क्षेत्र में देखी गई कमजोरी ने देर से बिकवाली शुरू की।

नायर ने कहा कि यूएस फेड ने मुद्रास्फीति को फेड के 2 प्रतिशत के कंफर्ट जोन के तहत लाने के लिए एक आक्रामक नीतिगत रुख के प्रति आगाह किया।

फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल द्वारा तेज ब्याज दरों में बढ़ोतरी की अटकलों को पीछे धकेलने के बाद सौदेबाजी की वजह से शुक्रवार को वैश्विक शेयरों में तेजी आई।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च के प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी में रिबाउंड से जोखिम की भावना को भी बढ़ावा मिला है।

उन्होंने कहा, तथ्य यह है कि निफ्टी में दिन के दौरान बिकवाली का दबाव देखा जा रहा है, यह निराशाजनक है क्योंकि यह हाल ही में एक नियमित घटना प्रतीत होती है। 15,671 निकट अवधि में कम है जहां निफ्टी सपोर्ट ले सकती है।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के रिसर्च वीपी अजीत मिश्रा ने कहा कि बैंकिंग पैक में बिकवाली का ताजा दबाव नकारात्मकता को और बढ़ा रहा है।

उन्होंने कहा, इस प्रकार हम अपने नकारात्मक ²ष्टिकोण को दोहराते हैं और बिक्री पर वृद्धि ²ष्टिकोण के साथ जारी रखने का सुझाव देते हैं। चूंकि अधिकांश क्षेत्र दबाव में हैं, प्रतिभागियों को अपनी स्थिति को तदनुसार संरेखित या पंक्तिबद्ध करना चाहिए और विपरीत दांव से बचना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 13 May 2022, 07:30:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.