logo-image

बांग्लादेश की तुलना में भारतीयों पर ज्यादा है कर्ज का बोझ, चीन और पाकिस्तान की हालत भी खस्ता

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन की स्थिति कर्ज के मामले में बिल्कुल भी ठीक नहीं कही जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन के ऊपर कुल बाहरी कर्ज रिकॉर्ड 13,009.03 अरब डॉलर है.

Updated on: 21 Dec 2021, 10:54 AM

highlights

  • इमरान खान सरकार के कार्यकाल में 20.7 ट्रिलियन पाकिस्तानी रुपये का नया कर्ज लिया गया है 
  • भारत के ऊपर मार्च 2021 में खत्म हुए वित्त वर्ष के बाद कुल बाहरी कर्ज 570 अरब डॉलर है

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर बेहद खराब असर पड़ा है और यही वजह है कि जहां कमाई में भारी गिरावट देखने को मिली है. वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य से जुड़े ढांचे को मजबूत करने के लिए खर्च में भी बढ़ोतरी हुई है. इन सब वजहों से दुनियाभर के सरकारों के ऊपर बाहरी कर्ज (External Debt) भारी मात्रा में बढ़ गया है. आंकड़ों के मुताबिक भारत के पड़ोसी देश चीन के ऊपर सबसे ज्यादा कर्ज है, जबकि कर्ज में डूबे पाकिस्तान की हालत और खस्ता हो चुकी है. हालांकि जहां तक बांग्लादेश की बात है तो उसकी स्थिति भारत से बेहतर है उसकी उधारी सबसे कम है. 

यह भी पढ़ें: सस्ता खाने का तेल उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने कसी कमर, लिया ये बड़ा फैसला

चीन पर सबसे ज्यादा कर्ज
दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन की स्थिति कर्ज के मामले में बिल्कुल भी ठीक नहीं कही जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन के ऊपर कुल बाहरी कर्ज रिकॉर्ड 13,009.03 अरब डॉलर है. बता दें कि चीन ने पिछले कुछ दशक में आर्थिक रूप से खूब तरक्की की है. हालांकि तरक्की के साथ ही उसके ऊपर बाहरी कर्ज भी बेहिसाब मात्रा में बढ़ा है. सरकार के काफी प्रयास के बावजूद बाहरी कर्ज नियंत्रित नहीं हो रहा है. आंकड़ों के मुताबिक चीन के हर नागरिक के ऊपर 8,971.74 डॉलर की देनदारी है.

भारी कर्ज में डूबा है पाकिस्तान  
स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के आंकड़ों के मुताबिक इमरान खान सरकार के कार्यकाल में 20.7 ट्रिलियन पाकिस्तानी रुपये का नया कर्ज लिया गया है. आंकड़ों के मुताबिक पहली बार पाकिस्तान का कुल बाहरी कर्ज बढ़कर 50.5 ट्रिलियन पाकिस्तानी रुपये के स्तर के पार पहुंच गया है. डॉलर में अगर इस आंकड़े को देखें तो यह बकाया करीब 283 अरब डॉलर का बैठता है. आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान के प्रत्येक नागरिक पर करीब 1230.50 डॉलर की देनदारी है.

वित्त वर्ष 21 में बाहरी कर्ज 11.6 अरब डॉलर बढ़ा
भारत के ऊपर मार्च 2021 में खत्म हुए वित्त वर्ष के बाद कुल बाहरी कर्ज 570 अरब डॉलर है. वित्त वर्ष 2021 बाहरी कर्ज में 11.6 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है. आंकड़ों के मुताबिक प्रत्येक भारतीय नागरिक पर औसतन 407.14 डॉलर की देनदारी बनती है.

यह भी पढ़ें: विजय माल्या और नीरव मोदी से हुई इतने करोड़ रुपये की रिकवरी, FM ने लोकसभा में दी जानकारी

पड़ोसियों से बेहतर है बांग्लादेश की स्थिति
चीन, पाकिस्तान और भारत की तुलना में बांग्लादेश की स्थिति बाहरी कर्ज के मामले में बेहतर है. बांग्लादेश के ऊपर कुल बाहरी कर्ज 45 अरब डॉलर है और आंकड़ों के मुताबिक प्रत्येक नागरिक के ऊपर औसतन 264.70 डॉलर की देनदारी बनती है.