logo-image

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 45 पैसे टूटकर 79.16 पर बंद हुआ

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 45 पैसे टूटकर 79.16 पर बंद हुआ

Updated on: 03 Aug 2022, 08:30 PM

मुंबई:

कमजोर मैक्रोइकोनॉमिक डेटा और डॉलर इंडेक्स में वृद्धि के चलते लगातार चार सत्रों में तेजी के बाद बुधवार को रुपये में एक बार फिर तेजी से गिरावट दर्ज की गई।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार (इंटरबैंक फॉरन एक्सचेंज मार्केट) में रुपया पिछले कारोबारी सत्र के 78.71 की तुलना में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 45 पैसे कम 79.16 पर बंद हुआ।

एलकेपी सिक्योरिटीज के वीपी रिसर्च एनालिस्ट जतिन त्रिवेदी ने कहा, रुपया 79.25 के पास बहुत कमजोर स्तर पर कारोबार कर रहा है, जिसमें 0.50 अंक से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है। यह ताइवान के संबंध में यूएस-चीन के भू-राजनीतिक मुद्दों के कारण डॉलर इंडेक्स के 106 डॉलर से ऊपर चले जाने के मद्देनजर हुआ है। साथ ही भारत का व्यापार घाटा अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है, जो कि ट्रेड को लेकर असंतुलन पर संकेत भेज रहा है। यही कारण है कि डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर हो गया है।

डॉलर इंडेक्स 6 मुद्राओं की एक बॉस्केट के मुकाबले डॉलर की मजबूती का अनुमान 106.19 पर था। इस बीच, ब्रेंट क्रूड वायदा 0.05 प्रतिशत गिरकर 99.58 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

जुलाई में 17 महीनों में पहली बार भारत का निर्यात गिरा और कच्चे तेल के आयात में 70 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि के कारण व्यापार घाटा तेजी से बढ़कर 31 अरब डॉलर हो गया।

कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड में वीपी, करेंसी डेरिवेटिव्स एंड इंटरेस्ट रेट डेरिवेटिव्स अनिंद्य बनर्जी ने कहा, फेड सदस्यों की हॉकिश टिप्पणियों और यूएस डॉलर इंडेक्स में मजबूती ने पेयर को ऊपर धकेल दिया है। हमें संदेह है कि आरबीआई ने अपने भंडार को फिर से भरने के लिए हस्तक्षेप किया हो सकता है। साथ ही, लंबे समय तक परिसमापन का अधिकांश हिस्सा हमारे पीछे है और इसलिए बाजार एक संतुलित स्थिति की ओर अग्रसर है।

बनर्जी ने कहा, निकट अवधि में, हम ऊपर की ओर पूर्वाग्रह के साथ 78.75 और 79.50 की व्यापक रेंज के भीतर यूएसडीआईएनआर ट्रेड देख सकते हैं। प्रमुख जोखिम ताइवान के मुद्दे पर यूएस-चीन तनाव हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.