logo-image

उत्तर रेलवे, दिल्ली मंडल ने माल ढुलाई में सर्वाधिक 2.48 मिलियन टन का बनाया रिकॉर्ड

उत्तर रेलवे, दिल्ली मंडल ने माल ढुलाई में सर्वाधिक 2.48 मिलियन टन का बनाया रिकॉर्ड

Updated on: 03 Jan 2022, 09:50 PM

नई दिल्ली:

उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल ने अब तक का सर्वाधिक, माल ढुलाई 2.48 मिलियन टन का रिकॉर्ड बनाया है, जोकि पहले के मुकाबले 31.91 प्रतिशत अधिक है।

रेलवे के अनुसार 2021 के दिसंबर महीने के दौरान उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल ने मिशन मोड पर अब तक का सबसे अधिक माल लदान दर्ज किया है। व्यापार और उद्योग के साथ निरंतर जुड़ाव और सार्थक संवाद के तहत ये लक्ष्य प्राप्त किया गया है।

मंडल रेल प्रबंधक, डिंपी गर्ग ने कहा कि दिसंबर के महीने में दिल्ली मंडल की माल ढुलाई 2.48 मिलियन टन रही है जो कि 31.91 प्रतिशत अधिक है। इससे पहले दिसंबर 2020 में 1.88 मिलियन टन की माल लदान हुई थी। पिछले महीने परिवहन की गई महत्वपूर्ण वस्तुओं में 0.96 मिलियन टन खाद्यान्न शामिल हैं। वहीं 0.58 मिलियन टन खनिज तेल, 0.72 मिलियन टन कंटेनरीकृत माल, 0.02 मिलियन टन उर्वरक और साथ ही 0.19 मिलियन टन विविध वस्तुएं (चीनी, ऑटोमोबाइल, सीमेंट आदि)। इस माल ढुलाई से दिल्ली मंडल, उत्तरी ने 320.69 करोड़ की कमाई की है। जोकि अब तक का सर्वाधिक है।

गौरतलब है कोविड-19 महामारी के दौरान रेलवे ने इस साल माल ढुलाई से अधिक से अधिक नुकसान की भरपाई करने का प्रयास किया है। इसी के मद्देनजर रेलवे ने बीते साल दिसंबर में ही एक के ऊपर एक, तीन कन्टेडरों पर मालगाड़ी के सामान ढोने की शुरूआत की। इससे रेलवे को मालगाड़ी की रफ्तार बढ़ाने में मदद मिल रही है। ये ट्रिपल कंटेनर मालगाड़ियां खासतौर पर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर चलाई जा रही हैं। ताकि सामान सही समय पर गन्तव्य तक पहुंच सके। इन माल गाड़ियों के लिए ये छोटे कंटेनर विशेष रूप से छोटे उद्यमियों, व्यापारियों व किसानों के उपयोग को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं।

दरअसल महालेखापरीक्षक (सीएजी) की रिपोर्ट के अनुसार बीते वित्त वर्ष 2019-20 में रेलवे को 26 हजार 338 करोड़ रुपए का पिछले एक साल में घाटा हुआ है। माना जा रहा है कि रेलवे को इतिहास में पहली बार इतना घाटा हुआ है। इसी घाटे की पूर्ती माल ढुलाई के इन तमाम उपायों से उत्तरी रेलवे ने दिसंबर माह में रिकॉर्ड माल ढुलाई की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.