logo-image

कोरोना की तीसरी लहर का कहर पर देश की इकॉनोमी ने पकड़ी रफ्तार

Indian Economy Latest News: अमेरिकी ट्रेजरी विभाग (United States Department of the Treasury)की हालिया पेश रिपोर्ट में किया गया है. रिपोर्ट में बताया गया कि कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप भारत की अर्थव्यवस्था को डगमगा गया था.

Updated on: 11 Jun 2022, 01:33 PM

highlights

  • रिपोर्ट का दावा आर्थिक सुधार के बीच बढ़ा आयात
  • दुनिया की टॉप 12 इकॉनोमी में शामिल किया भारत
  • ओमिक्रॉन वैरिएंट का नहीं रहा देश पर व्यापक प्रभाव

नई दिल्ली:

Indian Economy Latest News: देश की अर्थव्यवस्था को लेकर एक खुशखबरी आ रही है. जहां एक ओर देश में कोरोना की तीसरी लहर का कहर रहा वहीं इसका बहुत ज्यादा प्रभाव भारत की अर्थव्यवस्था पर नहीं पड़ा बल्कि देश की इकॉनोमी ने रफ्तार ही पकड़ी. ये दावा अमेरिकी ट्रेजरी विभाग (United States Department of the Treasury)की हालिया पेश रिपोर्ट में किया गया है. रिपोर्ट में बताया गया कि कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप भारत की अर्थव्यवस्था को डगमगा गया था. दूसरी लहर के कारण साल 2021 तक भारत की विकास दर पर भारी दबाव रहा लेकिन तीसरी लहर के आने के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था सुधार की राह पर रही. 

ओमिक्रॉन वैरिएंट का नहीं हुआ व्यापक असर 
बीते शुक्रवार को पेश रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में वैक्सीन के लिए किए गए प्रयासों और रोलआउट में तेजी रही. यही वजह रही कि बीते वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में आर्थिक गतिविधियों में तेजी रही. रिपोर्ट में तीसरी लहर के लिए कहा गया है कि 2022 की शुरुआत के बाद से भारत को ओमिक्रॉन वैरिएंट का सामना करना पड़ा था लेकिन इसमें मरने वाले लोगों की संख्या और आर्थिक गिरावट सीमित रही.

ये भी पढ़ेंः Petrol- Diesel के भाव जारी, जानिए आपके शहर के नए रेट्स

आर्थिक सुधार के बीच आयात- निर्यात बढ़ा
रिपोर्ट में बताया गया है कि आर्थिक सुधार और वस्तुओं और ऊर्जा की बढ़ती कीमतों के बीच साल 2021 की दूसरी छमाही में आयात में तेजी रही. साल 2021 के बाद से हर साल आयात में 54 फीसदी की बढ़ोतरी रही. यही नहीं साल 2021 में भारत का निर्यात भी तेजी से बढ़ा. निर्यात में 43 फीसदी की बढ़ोतरी रही.

दुनिया की टॉप 12 अर्थव्यवस्थाओं में भारत भी शामिल
अमेरिकी ट्रेजरी विभाग (United States Department of the Treasury) की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत ने दिसंबर 2021 और अप्रैल 2021 की रिपोर्ट में तीन में दो मानदंडो को पूरा किया है. इसी के साथ इस रिपोर्ट में भारत की अर्थव्यवस्था को मुद्रा और व्यापक आर्थिक नीतियों को लेकर मजबूत जाने वाली 11 अन्य 
अर्थव्यवस्थाओं के साथ रखा गया है.