logo-image

भारतीय डेटा सेंटर बाजार में 5 साल में 1.20 लाख करोड़ रुपये का निवेश देखने को मिलेगा

भारतीय डेटा सेंटर बाजार में 5 साल में 1.20 लाख करोड़ रुपये का निवेश देखने को मिलेगा

Updated on: 24 May 2022, 03:35 PM

नई दिल्ली:

भारतीय डेटा सेंटर बाजार में अगले पांच वर्षों में निवेश के रूप में 1.05-1.20 लाख करोड़ रुपये के साथ 3,900-4,100 मेगावाट क्षमता जोड़ने की संभावना है, मंगलवार को एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

अमेजन वेब सेवा, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक,आईबीएम, उबर और ड्रॉपबॉक्स आदि जैसी बड़ी हाइपर-स्केलर कंपनियां अपनी स्टोरेज जरूरतों को थर्ड-पार्टी डेटा सेंटर प्रदाताओं को आउटसोर्स कर रही हैं।

बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए हीरानंदानी समूह, अदानी समूह जैसे भारतीय कॉरपोरेट, विदेशी निवेशक अर्थात। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी आईसीआरए के अनुसार अमेजन, एजकनेक्स, माइक्रोसॉफ्ट, कैपिटल्याण्ड, मिंत्रा ग्रुप ने भारतीय डेटा केंद्रों में निवेश करना शुरू कर दिया है।

एनटीटी, सीटीआरएलएस, नक्स्ट्रां और एसटीटी इंडिया जैसी मौजूदा कंपनियां भी अपनी क्षमताओं का विस्तार कर रही हैं।

देश में, राजेश्वर बुर्ला, ग्रुप हेड, कॉपोर्रेट रेटिंग, आईसीआरए ने कहा- अनुकूल नियामक समर्थन, तेजी से बढ़ती क्लाउड कंप्यूटिंग, इंटरनेट की बढ़ती पैठ, डिजिटल अर्थव्यवस्था पर सरकारी प्रयास, नई तकनीकों को अपनाना, हाइपर-स्केलर्स की बढ़ती जरूरतें कुछ प्रमुख कारक हैं जो डेटा केंद्रों की मांग को बढ़ा रहे हैं।

सरकार ने केंद्रीय बजट 2022-2023 में डेटा केंद्रों को बुनियादी ढांचे का दर्जा दिया।

बुर्ला ने कहा- इससे खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्धी दरों पर लंबी अवधि के कर्ज और बाहरी व्यावसायिक उधार मार्ग के माध्यम से विदेशी फंडिंग तक पहुंच प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

कुछ राज्य सरकारों (महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश) में डेटा सेंटर निवेश को बढ़ावा देने के लिए कुछ राज्य सरकारों द्वारा स्टैंप और बिजली शुल्क, बिजली सब्सिडी, रियायती लागत पर भूमि और अन्य रियायतों पर छूट जैसे विशेष प्रोत्साहन के प्रावधान हैं।

इसके अलावा, आईटी मंत्रालय की योजना डेटा केंद्रों के लिए एक राष्ट्रीय नीति ढांचे के तहत 15,000 करोड़ रुपये तक के प्रोत्साहन करने की पेशकश की है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें 4-6 प्रतिशत का प्रोत्साहन शामिल है यदि भारतीय विनिर्माण इकाइयों से घटकों (आईटी हार्डवेयर और बिजली) की खरीद की जाती है और अक्षय ऊर्जा के उपयोग के लिए 3 प्रतिशत तक का प्रोत्साहन दिया जाता है।

वित्त वर्ष 2022-2024 के दौरान उद्योग के राजस्व में लगभग 18-19 प्रतिशत की सीएजीआर से वृद्धि होने की उम्मीद है, जो रैक क्षमता उपयोग में वृद्धि और नए डेटा केंद्रों के रैंप-अप द्वारा समर्थित है।

बुर्ला ने कहा- डीसी खिलाड़ियों द्वारा प्रदान की जाने वाली दो प्रमुख सेवाओं के बीच, प्रबंधित सेवाओं की तुलना में सह-स्थान सेवाओं का राजस्व में लगभग 62-65 प्रतिशत हिस्सा होता है, जो राजस्व का 28-30 प्रतिशत हिस्सा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आगामी निवेश को-लोकेशन सेवाओं में उच्च मांग को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.