News Nation Logo
Banner
Banner

भारत-UAE ट्रेड समझौता, 100 बिलियन से ज्यादा का व्यापार समझौता

भारत और यूनाइटेड अरब अमीरात के बीच बुधवार को व्यापार को लेकर बड़ा समझौता हुआ, जिसके तहत भारत और यूएई के बीच 100 बिलियन डॉलर से ज्यादा के व्यापार की उम्मीद है.

Written By : Aamir Husain | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 22 Sep 2021, 11:03:28 PM
Piyush Goyal

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत और यूनाइटेड अरब अमीरात के बीच बुधवार को व्यापार को लेकर बड़ा समझौता हुआ, जिसके तहत भारत और यूएई के बीच 100 बिलियन डॉलर से ज्यादा के व्यापार की उम्मीद है. केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल से प्रेस वार्ता के दौरान न्यूज नेशन संवाददाता सैय्यद आमिर हुसैन ने पूछा कि इस कोरोना काल में कितना ट्रेड दोनों देशों के बीच होने की उम्मीद है? तो इस सवाल पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा कि हमें उम्मीद है कि व्यापार 100 बिलियन डॉलर से कहीं ज्यादा होगा और इससे भारत के निर्यात को भी मजबूती मिलेगी.

भारत-यूएई आपस में करीब 150 से ज्यादा उत्पादों का आयात-निर्यात करेंगे

भारत यूएई के बीच ट्रेड एग्रीमेंट में भारत यूएई को टेक्सटाइल, अनाज, दवाओं के साथ बड़ी मात्रा में सीमेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी वस्तुओं को एक्सपोर्ट करेगा. इसके साथ स्पेस तकनीक और इंफ्रास्ट्रक्चर को यूएई को देगा, जिससे भारत का एक्सपोर्ट बढ़ेगा. वहीं, यूएई से भारत में आने वाले तेल दूसरे प्रमुख आइटम आयात भी करेगा. चूंकि, ये फ्री ट्रेड एग्रीमेंट ट्रीटी है इससे दोनों देशों को बिना किसी टैक्स लगाए वस्तुओं को एक देश से दूसरे देश भेजने में आसानी मिलेगी. साथ में वस्तुओं की क़ीमतें भी स्थिर रहेंगी.

यूएई भारत से स्पेस तकनीक में मदद चाहता है

इस समझौते के साथ साथ यूनाइटेड अरब अमीरात स्पेस के क्षेत्र में भारत से स्पेस इंफ्रास्ट्रुक्चर और तकनीक के क्षेत्र में मदद चाहता है. ऐसे भारत की स्पेस टेक्नोलॉजी दूसरे देशों में भी बढ़ेगी.

First Published : 22 Sep 2021, 11:03:11 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो