logo-image

वित्त वर्ष 2022 में भारत का कुल निर्यात 16.5 फीसदी बढ़ने की संभावना : इको सर्वे

वित्त वर्ष 2022 में भारत का कुल निर्यात 16.5 फीसदी बढ़ने की संभावना : इको सर्वे

Updated on: 31 Jan 2022, 04:05 PM

नई दिल्ली:

वित्त वर्ष 2022 के दौरान भारत का कुल निर्यात 16.5 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है, जिससे यह महामारी से पहले के स्तर को पार कर जाएगा। सोमवार को संसद में पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण में इसकी जानकारी दी गई।

भारत का माल और सेवाओं दोनों का निर्यात 2021-22 में अब तक असाधारण रूप से मजबूत रहा है।

वैश्विक आपूर्ति बाधाओं जैसे कम परिचालन शिपिंग जहाजों, स्वेज नहर की रुकावट और कोविड-19 के प्रकोप जैसी वैश्विक आपूर्ति बाधाओं से उत्पन्न होने वाली व्यापार लागत में वृद्धि के बावजूद, वित्तीय वर्ष 22 में लगातार आठ महीनों के लिए व्यापारिक निर्यात 30 बिलियन डॉलर से ऊपर रहा है।

इसके अलावा, पेशेवर और प्रबंधन परामर्श सेवाओं, ऑडियो विजुअल और संबंधित सेवाओं, माल परिवहन सेवाओं, दूरसंचार, कंप्यूटर और सूचना सेवाओं द्वारा संचालित शुद्ध सेवाओं के निर्यात में तेजी से वृद्धि हुई है।

सर्वेक्षण में कहा गया है, घरेलू मांग में सुधार और आयातित कच्चे तेल और धातुओं की कीमत में लगातार वृद्धि के साथ आयात में भी मजबूती आई है। 2021-22 में आयात में 29.4 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है।

परिणामस्वरूप, पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में सरप्लस की तुलना में, भारत का शुद्ध निर्यात वित्त वर्ष 2022 की पहली छमाही में नकारात्मक हो गया है।

हालांकि, विदेशी निवेश के निरंतर प्रवाह के रूप में मजबूत पूंजी प्रवाह मामूली चालू खाता घाटे को पूरा करने के लिए पर्याप्त था।

वित्तीय वर्ष की दूसरी छमाही के दौरान, वैश्विक कोमोडिटी वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि, वास्तविक आर्थिक गतिविधियों में पुनरुद्धार, उच्च घरेलू मांग को बढ़ावा देने के साथ-साथ पूंजी प्रवाह के आसपास बढ़ती अनिश्चितता चालू खाता घाटे को और बढ़ा सकती है।

हालांकि, सर्वेक्षण ने कहा कि यह प्रबंधनीय सीमा के भीतर होने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.