logo-image

भारत 2026 तक चीन को दूसरे सबसे बड़े सास राष्ट्र के रूप में पछाड़ देगा

भारत 2026 तक चीन को दूसरे सबसे बड़े सास राष्ट्र के रूप में पछाड़ देगा

Updated on: 19 Apr 2022, 06:15 PM

बेंगलुरु:

भारतीय सॉफ्टवेयर-एस-ए-सर्विस (सास) उद्योग के 2026 तक राजस्व में 100 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है, जो चीन को दुनिया के दूसरे सबसे बड़े सास राष्ट्र के रूप में पीछे छोड़ देगा। एक नई रिपोर्ट में मंगलवार को इसकी जानकारी दी गई है।

फ्रेशवर्क्‍स जैसी शुरुआती सास कंपनियां यूनिकॉर्न वैल्यूएशन को आकर्षित कर रही हैं और सार्वजनिक बाजारों में सफलतापूर्वक सूचीबद्ध हो रही हैं।

चिराता-जिनोव की रिपोर्ट के अनुसार, उद्योग का लक्ष्य पिछले साल के 4.2 अरब डॉलर के निवेश की तुलना में 55 प्रतिशत की वृद्धि के साथ अकेले आने वाले वर्ष में करीब 6.5 अरब डॉलर के मजबूत निजी पूंजी प्रवाह को आकर्षित करना है।

जैसे-जैसे उद्योग परिपक्व होता है, सास कंपनियों के लिए लाभप्रदता एक वास्तविक मील का पत्थर बन गई है और उन्होंने 40 प्रतिशत से अधिक राजस्व योगदान के साथ उद्यम की पहेली को तोड़ दिया है।

चिराता वेंचर्स के संस्थापक और अध्यक्ष सुधीर सेठी ने कहा, भारत एक वैश्विक सास नेता है और चिराता वेंचर्स इस बढ़ती गति के केंद्र में रहने के लिए भाग्यशाली रहे हैं, हमारे पोर्टफोलियो में 35 से अधिक सास कंपनियां हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि डिजिटल प्रतिभा की अगली लहर टियर 2 और 3 शहरों से अपेक्षित है और आने वाले वर्षों में सास कंपनियों के लिए 30 लाख डिजिटल रूप से कुशल कार्यबल का अपेक्षित पूल एकदम सही होगा।

जिनोव के सीईओ परी नटराजन ने कहा, न केवल भारतीय सास कंपनियां पुरानी हो गई हैं, बल्कि वे भारत के लिए नया और विश्व उत्पादों के लिए नया बनाने में भी सबसे आगे रही हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, फर्मो का ध्यान उपभोक्ताओं को दिए गए समग्र मूल्य को भुनाने पर है, इस प्रकार भुगतान करने की उनकी प्रवृत्ति में सुधार होता है।

क्लाउड सिक्योरिटी और वेब3 सास सेगमेंट में निवेशकों के लिए रुचि के प्रमुख क्षेत्रों के रूप में उभर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.