logo-image

इस साल दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत, 2025 में दूसरे पायदान पर होगा: रिपोर्ट

आईएचएस मार्किट की रिपोर्ट के मुताबिक भारत इस साल ब्रिटेन के मात देते हुए दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और देश की जीडीपी का आकार 3,000 अरब डॉलर के पार निकल जाएगा.

Updated on: 04 Jun 2019, 05:31 AM

highlights

  • भारत इस साल दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी
  • ब्रिटेन को पीछे छोड़कर पांचवीं अर्थव्यवस्था बन जाएगी भारत
  • 2025 में दूसरे पायदान पर पहुंच जाएगा भारत 

नई दिल्ली:

मोदी सरकार एक बार फिर सत्ता की कमान अपने हाथ में कर ली है. अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में एक खुशखबरी में भी आने वाली है. आईएचएस मार्किट की रिपोर्ट के मुताबिक भारत इस साल ब्रिटेन के मात देते हुए दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और देश की जीडीपी का आकार 3,000 अरब डॉलर के पार निकल जाएगा. सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि 2025 तक भारत जापान को पीछे छोड़कर एशिया प्रशांत क्षेत्र में दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा.

आईएचएस के रिपोर्ट में यह बताया गया है कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के लिए आर्थिक परिदृश्य सकारात्मक नजर आता है. 2019-23 के दौरान सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की औसत वृद्धि दर 7 प्रतिशत के आसपास रहने का अनुमान है.

इसे भी पढ़ें: जनता दल (यूनाइटेड) कार्यकारिणी की बैठक नौ जून को, क्या NDA से अलग होगी JDU

रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की रैंकिंग में भारत लगातार आगे बढ़ेगा. वैश्विक जीडीपी वृद्धि में भारत का योगदान भी बढ़ेगा. भारत एशिया प्रशांत की आर्थिक वृद्धि का एक प्रमुख इंजन होगा. एशियाई क्षेत्रीय व्यापार और निवेश के प्रवाह में भारत का प्रमुख योगदान होगा.

रिपोर्ट में कहा गया है कि जीडीपी में विनिर्माण क्षेत्र का हिस्सा अभी 18 प्रतिशत है जबकि लक्ष्य 25 प्रतिशत का है. अगले दो दशक के दौरान भारतीय श्रमबल में हर साल औसत 75 लाख लोग जुड़ेंगे.