News Nation Logo

ब्राजील को पीछे छोड़ अरब देशों का सबसे बड़ा फूड सप्लायर बना भारत

India Arab nations: फूड एक्सपोर्ट यानी खाने-पीने के सामान निर्यात के मामले में भारत पहले पायदान पर पहुंच गया है. पिछले 15 साल में पहली बार ऐसा हुआ है, जब भारत इस मामले में पहले स्थान पर पहुंचा है. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 08 Dec 2021, 10:16:02 AM
Export

ब्राजील को पीछे छोड़ अरब देशों का सबसे बड़ा फूड सप्लायर बना भारत (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:  

कोरोना के बाद भारत की अर्थव्यवस्था एक बार फिर पटरी पर लौटती दिखाई दे रही है. भारत ने निर्यात के मामले में एक और उपलब्धि हासिल की है. अरब देशों को फूड एक्सपोर्ट यानी खाने-पीने के सामान निर्यात के मामले में साल 2020 में भारत पहले पायदान पर पहुंच गया है. पिछले 15 साल में पहली बार ऐसा हुआ है, जब भारत इस मामले में पहले स्थान पर पहुंचा है. भारत ने ब्राजील को पीछे छोड़ दिया है. अरब-ब्राजील चैम्बर ऑफ कॉमर्स द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार कोविड महामारी की वजह से साल 2020 में अरब और ब्राजील के व्यापार में कमी आई है. 

कोरोना के कारण गिरी ब्राजील की अर्थव्यवस्था
जानकारी के मुताबिक कोरोना महामारी के बाद ब्राजील की अर्थव्यवस्था को गहरा झटका लगा है. अरब देश ब्राजील के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारोबारी साझेदार हैं. कोरोना महामारी से पहले ब्राजील अरब देशों को फूड एक्सपोर्ट के मामले में अग्रणी थी. आंकड़ों पर गौर करें तो साल 2020 में 22 अरब देशों के कुल एग्री बिजनेस उत्पादों के निर्यात में ब्राजील का हिस्सा महज 8.15 फीसदी रह गया, जबकि भारत का हिस्सा बढ़कर 8.25 फीसदी हो गया है. 

यहां खास बात यह है कि पहले ब्राजील के जहाज जहां सऊदी अरब में एक महीने में पहुंच जाते थे, वहीं अब इनके पहुंचने में दो महीने लग जाते हैं, जबकि भारत इसके काफी करीब होने की वजह से महज एक हफ्ते में वहां फल, सब्जियां, चीनी, अनाज और मीट पहुंचा देता है. अरब देशों में जब ब्राजील के खाद्य सामग्री पहुंचना कम हुआ तो सऊदी अरब ने देश में ही उत्पादन पर जोर दिया. इसके साथ ही भारत से भी आयात में काफी बढ़ोतरी की है. 

First Published : 08 Dec 2021, 10:16:02 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.