logo-image

इंडिया रेटिंग्स ने फोर्ड इंडिया की रेटिंग गिराई

इंडिया रेटिंग्स ने फोर्ड इंडिया की रेटिंग गिराई

Updated on: 22 Sep 2021, 03:40 PM

चेन्नई:

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने फोर्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की दीर्घकालिक जारीकर्ता रेटिंग को इंडिया एए माइनस से घटाकर इंडिया ए प्लस कर दिया है।

इंडिया रेटिंग्स के अनुसार, फोर्ड इंडिया के लिए आउटलुक स्थिर है, जिसने भारत में कार उत्पादन नहीं करने की घोषणा की है।

इंडिया रेटिंग्स ने कहा, डाउनग्रेड पुनर्गठन के बाद इकाई के परिचालन और क्रेडिट मेट्रिक्स, पुनर्गठन के कारण बहिर्वाह की मात्रा और विभिन्न हितधारकों के साथ समझौतों के संबंध में विकासशील प्रभावों को दर्शाता है।

9 सितंबर, 2021 को, फोर्ड इंडिया ने घोषणा कि वह 2021 की चौथी तिमाही तक साणंद, गुजरात में वाहन असेंबली और 2022 की दूसरी तिमाही तक चेन्नई में वाहन और इंजन निर्माण को बंद कर देगी।

इंडिया रेटिंग्स ने कहा कि घरेलू बाजार के लिए फोर्ड इंडिया के वाहन असेंबली संचालन को तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया है।

कंपनी चेन्नई में अपने कैप्टिव इंजन निर्माण संयंत्र को भी बंद कर रही है।

इंडिया रेटिंग्स ने कहा, परिणामस्वरूप, पुनर्गठित फोर्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, (1) मुख्य रूप से थाईलैंड को निर्यात के लिए साणंद में इंजन निर्माण संयंत्र के संचालन के लिए मौजूद होगा, (2) भारत में फोर्ड के मौजूदा ग्राहकों के लिए बिक्री के बाद सेवाओं और भागों की बिक्री होगी और (3) भारत में बिक्री के लिए फोर्ड मोटर कंपनी की पूरी तरह से निर्मित इकाइयों का आयात करना है।

इंडिया रेटिंग्स ने कहा कि फोर्ड मोटर कंपनी ने फोर्ड इंडिया की स्वीकृत कार्यशील पूंजी सुविधाओं के 85 प्रतिशत तक कॉपोर्रेट गारंटी बढ़ा दी गई है।

सरकार को बकाये के भुगतान और संयंत्रों को बंद करने के निर्णय के बाद की समयसीमा के बारे में पूछे पर कंपनी ने बताया था, हम पुनर्गठन के संबंध में संबंधित सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर काम करना जारी रखते हैं और इसमें सरकारों के आभारी हैं।

इंडिया रेटिंग्स ने कहा, फोर्ड इंडिया का शुद्ध कर्ज 15 सितंबर, 2021 को लगभग 6,316.3 करोड़ रुपये था, जिसमें से 70 प्रतिशत फोर्ड मोटर कंपनी से इंटर-कॉपोर्रेट ऋण था।

फोर्ड इंडिया के वित्त वर्ष 2021 के ब्याज भुगतान का 83 प्रतिशत अंतर-कॉपोर्रेट ऋणों से संबंधित था

इंडिया रेटिंग्स के अनुसार, फोर्ड इंडिया का कैश और समकक्ष बैलेंस उसके ऑपरेशनल कैश आउटफ्लो, कैपेक्स और टर्म-पेमेंट के लिए पर्याप्त नहीं होगा।

हालांकि, फोर्ड मोटर कंपनी के निरंतर समर्थन से, फोर्ड इंडिया की तरलता पर्याप्त बनी रहेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.